एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

हमीरपुर : शिक्षकों में मासूम बच्‍चों के हाथ से किताबें छीन पकड़ा दिया फावड़ा

0 comments

हमीरपुर : शिक्षकों में मासूम बच्‍चों के हाथ से किताबें छीन पकड़ा दिया फावड़ा

कुरारा के रिठारी के प्राइमरी स्कूल का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें बच्चो को तसला और फावड़ा देकर मजदूरी कराई जा रही है.

शिक्षकों में मासूम बच्‍चों के हाथ से किताबें छीन पकड़ा दिया फावड़ा
हमीरपुर (Hamirpur): उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हमीरपुर (Hamirpur) जिले के सरकारी स्कूलों (Government School) में शिक्षा (Education) के साथ खिलवाड़ करने का लगातार तीसरा मामला देखने को मिल रहा है. विगत दिनों स्कूली बच्चों (Students) से मिड-डे मील (Mid day meal) की सामग्री ढोने का वीडियो (Video) सामने आया था. यह मामला अभी थमा भी नहीं था, इसी बीच एक दूसरा वीडियो वायरल (Viral Video) हुआ, जिसमें स्कूली बच्चों से स्कूल प्रांगण से साफ सफाई (Cleaning) कराई जा रही थी. अब, एक नया वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें स्कूली बच्चों के वजनी तसले देकर मजदूरी (Labor) कराई जा रही है. वीडियो में बच्चो के हाथों में किताबों की जगह फावड़ा और तसला नजर आ रहा है.

यह मामला है हमीरपुर जिले के कुरारा ब्लाक के रिठारी गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय का है, जहां पर छोटे-छोटे बच्चों से स्कूल की ग्राउंड का मार्ग बनवाने के लिए मजदूरी कराई जा रही है. वीडियो में बच्‍चे फावड़ा और तसला लेकर मजदूरी करते नजर आ रहे है. उल्‍लेखनीय है कि जब बच्चे सुबह अपने घर से निकल कर स्कूल पढ़ने के लिए जाते, लेकिन उनके मां-बाप को यह पता नहीं है कि उनके बच्चों के साथ स्कूल में क्या करवा जाता है.

यहां, यह सोचने वाली बात होगी कि नौनिहाल बच्चों के भविष्य के साथ इतना बड़ा खिलवाड़ क्यों किया जा रहा है. उनके हाथों में किताबों की जगह फावड़ा और तसला देखर मजदूरी करवाई जा रही है. इस मामले में शिक्षा विभाग के बीएसए सतीश कुमार ने जांच के आदेश जारी किए है. उनका कहना है कि एबीएसए से जांच करवाकर कार्रवाही की जाएगी. यह पहला मामला नहीं है, जब मजदूरी का वीडियो वायरल हुआ हो. विगत 4 दिनों में यह तीसरा मामला है, जिमसें स्‍कूली बच्चों से मजदूरी कराई जा रही है.

तीनों वीडियो के सामने आने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी सिर्फ कार्रवाई करने की बात कह कर खामोश हो गए हैं. अब तक तीनों ही मामलों में किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है. उल्‍लेखनीय है कि बच्‍चों से मजूदरी का पहला मामला 21 नवंबर का था, जिसमे मौदहा तहसील के पिपरौंदा गांव के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने बच्चों से मिड डे मील की सामग्री धुलवाया था. दूसरा मामला 23 नवंबर का है, जिसमें सरीला तहसील गांव के प्राइमरी स्कूल में बच्चों से फावड़ा औऱ हसियां से मजदूरी कराने का वीडियो वायरल हुआ था. आज यह कुरारा के रिठारी के प्राइमरी स्कूल का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें बच्चो को तसला और फावड़ा देकर मजदूरी कराई जा रही है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।