एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बांदा : भविष्य गढ़ने में आड़े आ रही शिक्षकों की कमी

0 comments

बांदा : भविष्य गढ़ने में आड़े आ रही शिक्षकों की कमी

संवाद सहयोगी, बबेरू : सरकार के शिक्षा का अधिकार अधिनियम की यहां कलई खुल गई है। यहां मानक मुताबिक शिक्षक ही नहीं हैं। तहसील क्षेत्र में 30 हजार बच्चों पर महज 518 शिक्षक तैनात हैं। शिक्षकों की कमी की वजह से बच्चों का भविष्य नहीं संवर पा रहा है। बिना शिक्षक बच्चे खुद क्लास लगा रहे हैं और कोर्स पूरा कर रहे हैं।

ब्लॉक मुख्यालय के नजदीकी स्कूलों को छोड़कर सभी परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की भारी कमी है। आंकड़ों पर निगाह डालें तो क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 175 है। इनमें 10892 छात्र व 10392 छात्रएं पढ़ रहे हैं। कुल छात्र-छात्रओं की संख्या 21284 है। उनकी शिक्षा के लिए सिर्फ 353 शिक्षक हैं। जबकि मानक के मुताबिक 710 शिक्षकों की नियुक्ति होनी चाहिए। इसी तरह उच्च प्राथमिक विद्यालयों के हालात और भी बदतर हैं। 73 स्कूलों में 8752 छात्र हैं। इनमें 4509 बालक व 4243 बालिकाएं पंजीकृत हैं। इनको वर्तमान में मात्र 165 शिक्षक ही पढ़ा रहे हैं। मानक के अनुसार 251 शिक्षक होना चाहिए। सरकारी तौर पर यह ब्लाक क्षेत्र की 57 ग्राम पंचायतों में स्थित विद्यालयों के आंकड़े है। अभिभावकों का मानना है कि सरकार के सर्व शिक्षा अभियान के चलते शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ी है। लेकिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। इनमें भी ज्यादातर शिक्षक अनुपस्थित रहते हैं या कार्य से बाहर चले जाते हैं। लापरवाही के चलते परिषदीय विद्यालयों के प्रति अभिभावकों का रुझान कम होता जा रहा है। स्थित प्राथमिक विद्यालय में देखने को मिला।

खुद उठाई पढ़ाने की जिम्मेदारी: अभिभावक अपने नौनिहालों को शिक्षित करने के लिए विद्यालय भेजते हैं, लेकिन बच्चे खुद अध्यापकों की जगह लेकर खुद टूटी-फूटी शिक्षा देने जुट जाते हैं। ऐसा ही एक नजारा कस्बे के अतर्रा रोड स्थित प्राथमिक विद्यालय में देखने को मिला। यहां छात्र खुद अपने साथियों को पढ़ा रहे हैं।

बबेरू के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक न होने पर कक्षा में बच्चों को पढ़ता छात्र रामू ’ जागरण

क्षेत्र में शिक्षकों की कमी तो है। इसके लिए शासन को लगातार अवगत कराया जाता है। अध्यापकों के आने पर ही कमी पूरी हो सकेगी। शिक्षा मित्रों व अनुदेशकों के सहारे शिक्षा में गुणवत्ता देने का प्रयास किया जा रहा हैं।

कैलाश पटेल, खंड शिक्षा अधिकारी, बबेरू

भविष्य गढ़ने में आड़े आ रही शिक्षकों की कमी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।