एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

कासगंज : खिचड़ी में निबटाया दाल-चावल का मेन्यू

0 comments

कासगंज : खिचड़ी में निबटाया दाल-चावल का मेन्यू

जेएनएन, कासगंज: प्राथमिक स्कूलों में मिड डे मील को लेकर शासन से मेन्यू तय है। स्कूलों की दीवार पर बड़े-बड़े शब्दों में अंकित भी है। दाल से लेकर सब्जियों में कमी न पड़े, इसके लिए अच्छा-खासा बजट दिया जा रहा है। बावजूद इसके स्कूलों में मिड डे मील (एमडीएम) के नाम पर खानापूíत हो रही है। जागरण की पड़ताल में पता चला कि मंगलवार को स्कूलों में दाल-चावल बनने थे, लेकिन कहीं पर भात तो कहीं पर खिचड़ी परोस दी।

गंजडुंडवारा के प्राथमिक स्कूल नगला लच्छी में बच्चों को सिर्फ चावल ही दिए गए। शिक्षिका प्रियंका सिंह, शिक्षामित्र धर्मेंद्र एवं मुकेश बाबू गैरहाजिर थे। प्रधानाचार्य से दाल के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि हमारे पास में दाल नहीं है, इसलिए चावल ही दिए गए हैं। प्राथमिक स्कूल रजामई में दाल-चावल के नाम पर सिर्फ खिचड़ी थी। प्राथमिक स्कूल सिढ़पुरा में भी खिचड़ी दी गई। इन दोनों स्कूलों के शिक्षकों ने कहा कि दाल और चावल को मिलाकर दिया गया है, लेकिन थाली बता रही थी कि यह दाल-चावल हैं या खिचड़ी।

सब्जियों एवं दाल के पैसों की बचत : शिक्षा विभाग से जुड़े लोगों और ग्रामीणों का दावा है कि शिक्षक एमडीएम के नाम पर वित्तीय अनियमितता कर रहे हैं। खिचड़ी बनाने से दाल की भी खपत कम होती है तो सब्जियों के पैसे भी पूरी तरह बच जाते हैं।

छात्र संख्या में भी होता खेल: छात्र संख्या के नाम पर भी स्कूलों में खेल होता है। पिछले दिनों गंजडुंडवारा के कंचनपुर नागरपुर स्कूल में बीएसए ने भी इसे पकड़ा था। यहां 265 पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष 200 बच्चे दर्शाए जा रहे थे, जबकि मौके पर बीएसए को मात्र 85 बच्चे मिले। अधिकतर शिक्षक एमडीएम रजिस्टर में छात्रों की संख्या छुट्टी के वक्त चढ़ाते हैं, ताकि अधिकारी के निरीक्षण के दौरान हकीकत नहीं खुल सके। 20 बच्चे भी फर्जी दर्शाने पर महीने में ढाई से तीन हजार रुपये शिक्षकों की जेब में जाते हैं।

’>>नगला लच्छी में एमडीएम के नाम पर खानापूíत

’ सिढ़पुरा के स्कूलों में बच्चों को खिलाई खिचड़ी

मंगलवार को सिढ़पुरा के प्राथमिक स्कूल में दाल-चावल की जगह बच्चों की थाली में परोसी गई खिचड़ी। भोजन करने से पूर्व हाथ जोड़कर ध्यान करते बच्चे’ जागरण

मंगलवार को गंजडुंडवारा के प्राथमिक स्कूल रजामऊ में दाल और चावल की जगह विद्यार्थियों को खिचड़ी देतीं रसोइया ’ जागरण

खिचड़ी में निबटाया दाल-चावल का मेन्यू

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।