एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : विज्ञान शिक्षकों की रेमेडियल टीचिंग का फीडबैक प्रशिक्षण संपन्न

0 comments
विज्ञान शिक्षकों की रेमेडियल टीचिंग का फीडबैक प्रशिक्षण संपन्न 

क्रासर : बच्चों में वैज्ञानिक चेतना का विकास करना प्रशिक्षण का उद्देश्य 
 
क्रासर : प्रतिभागी शिक्षकों ने कक्षा शिक्षण के दौरान रेमेडियल टीचिंग करने में अपने अनुभवों तथा शिक्षण के नवीन प्रयोगों को किया साझा

फोटो परिचय  : प्रशिक्षण के दौरान अपने अनुभवों को साझा करते हुए प्रतिभागी 

महराजगंज 

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में विज्ञान शिक्षकों की फीडबैक रेमेडियल टीचिंग शनिवार को संपन्न हो गई । इस प्रशिक्षण में महराजगंज जनपद के बारह ब्लाकों के सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विज्ञान विषय को पढ़ाने वाले शिक्षकों को विज्ञान पढ़ाते समय आई कठिनाइयों को दूर करने तथा कक्षा शिक्षण के दौरान विज्ञान विषय को कैसे कुशलतापूर्वक पढ़ाए जिससे बच्चों में वैज्ञानिक चेतना के प्रचार-प्रसार के प्रति जागरूकता पैदा हो । इस अवसर पर विज्ञान प्रशिक्षक डॉ. धनञ्जय मणि त्रिपाठी, अमरेन्द्र बहादुर सिंह, चन्द्रपाल सिंह तथा दृगेश कुमार पटेल ने प्रशिक्षणार्थियों के आशंकाओं का समाधान किया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागी शिक्षकों ने कक्षा शिक्षण के दौरान रेमेडियल टीचिंग करने में अपने अनुभवों तथा शिक्षण के नवीन प्रयोगों से अवगत कराया।
उल्लेखनीय है कि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकों को रेमेडियल टीचिंग के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने की नवीन पद्धतियों से अवगत कराया जा रहा है। ताकि वह शिक्षक अपने विद्यालय में बच्चों को इस ढंग से पढ़ाएं कि बच्चों में विषय के प्रति लगाव उत्पन्न हो सके। इस सत्र में महराजगंज जनपद में शासन के निर्देश पर विज्ञान, गणित एवं अंग्रेजी के शिक्षकों को रेमेडियल टीचिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। रेमेडियल टीचिंग का यह प्रशिक्षण तीन चक्रों में चल रहा है। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रभारी रामजी प्रसाद ने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य तभी सफल होगा जब शिक्षक बच्चों के मन में विज्ञान पढ़ने के प्रति रूचि उत्पन्न कर सकें तथा उनके अंदर वैज्ञानिक चेतना का विकास हो सके। इस अवसर पर राकेश सिंह, हरेराम गौतम, उत्तम सिंह, ब्रजेन्द्र पटेल, जगत सिंह, वेद प्रजापति तथा अखिलेश मिश्रा आदि उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।