एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

उत्तराखण्ड : शिक्षा के लिए जिस मोबाइल फोन पर बैन लगाया, अब वही काम आया, शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षकों को दिए निर्देश, छात्रों को ऑनलाइन मुहैया कराएंगे कोर्स के महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी

0 comments
उत्तराखण्ड : शिक्षा के लिए जिस मोबाइल फोन पर बैन लगाया, अब वही काम आया, शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षकों को दिए निर्देश, छात्रों को ऑनलाइन मुहैया कराएंगे कोर्स के महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी 

देहरादून | विशेष संवाददाता
शिक्षा विभाग जिस मोबाइल फोन को बुराई मानते हुए इसके इस्तेमाल को प्रतिबंधित करता रहा है, अब शैक्षिक व्यवस्था दुरूस्त करने में वही मोबाइल फोन भी मददगार बन रहा है। कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान सरकारी स्कूलों को छात्रों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए शिक्षकों को वाट्सअप ग्रुप और फेसबुक पेज का इस्तेमाल करने के आदेश दिए गए हैं। 

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने माध्यमिक और बेसिक के मुख्यालय मंडलीय अपर निदेशक और सीईओ को ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने को कहा है। कुंवर ने बताया कि लॉकडाउन की वजह स्कूल फिलहाल बंद हैं। इससे छात्रों को पढ़ाई पर असर पड़रहा है। ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई को जारी रखा जा सकता है। मालूम हो कि सरकारी स्कूलों में स्कूल अवधि के दौरान मोबाइल के प्रयोग पर प्रतिबंध है। शिक्षकों को पढाई के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल न करने के निर्देश हैं ।

कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों के लिए नया रास्ता भी तलाशा जा रहा है। सूत्रों के अनुसार इसके तहत दूरदर्शन से दो घंटे का स्लॉट लिया जा सकता है । छात्रों के पास स्मार्ट फोन , इंटरनेट की सुविधा न होने पर वो टीवी के जरिए भी प्रमुख विषयों की पढ़ाई करसकते हैं ।

छात्रों को हर प्रश्न का देना होगा जवाब 

शिक्षक वाट्सअप गुप पर छात्रों को उनके कोर्स से संबंधित सामग्री सरत भाषा में बनाकर देंगे। यदि छात्र-छात्रा इस सामग्री के बाबत कोई सवाल पूछेग तो शिक्षकों को अनिवार्य रूप से उनके जवाब छात्रों को भेजने होगे। शिक्षकों को इन प्रश्नों और खुद द्वारा किए गए प्रयास का रिकार्ड भी रखना होगा।


🌑 09 से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए नये रास्ते की भी हो रही तलाश

🌑 मोबाइल पर वाट्सकऐप, फेसबुक पेज से छात्रों को जोड़ा जाएगा


शिक्षकों की सुरक्षा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा पत्र 

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में ड्यूटी पर भेज जाने वाले शिक्षकों को पीपीई ( पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट) मुहैया कराने की माग की है। अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजकर कहा है कि इस संकट की घड़ी मैं देश के 23 लाख से ज्यादा प्राथमिक शिक्षक सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौहान ने कहा कि शिक्षक कोरोना के खिलाफ जारी जग में सरकार के साथ है। हमारी मांग है कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाए, उन्हें ट्रेनिंग और सुरक्षा उपकरण अवश्य उपलब्ध कराये जाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।