एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : CBSE परीक्षा बचे हुए पेपर की परीक्षा अपने ही स्कूल में देंगे बच्चे

0 comments
प्रयागराज : CBSE परीक्षा बचे हुए पेपर की परीक्षा अपने ही स्कूल में देंगे बच्चे

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय ने भी बची परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। 1 से 15 जुलाई के बीच पेपर होने हैं। कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज के ही कुछ पेपर बाकी हैं। बोर्ड ने बचे पेपर के लिए छात्र-छात्राओं को उनके स्कूल में ही सेंटर देने की तैयारी की है। यही नहीं जो छात्र किसी दूसरे शहर में चले गए हैं, उन्हें उसी शहर में परीक्षा केंद्र एलॉट किया जाएगा।सीबीएसई प्रयागराज की क्षेत्रीय अधिकारी श्वेता अरोरा ने बताया कि जो पेपर बचे हैं उनके लिए सेल्फ सेंटर बनाया जाएगा। केंद्र की गाइडलाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग कराते हुए परीक्षा होगी। जो बच्चे किसी दूसरे शहर में चले गए हैं उन्हें अपने पंजीकृत स्कूल के माध्यम से सीबीएसई को आवेदन भेजना होगा ताकि वे वर्तमान में जिस शहर में हैं। वहां उन्हें परीक्षा देने की सुविधा दी जा सके।बचे हुए पेपर के लिए परीक्षा में अभी एक महीने का समय है। 15 जून के आसपास स्कूलों को दिशानिर्देश भेजे जाएंगे। महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने बताया कि सेल्फ सेंटर पर ही परीक्षा की जानकारी मिली है। 
 
रीजन के तहत यूपी के 52 जिलों में बने थे 333 केंद्र

15 फरवरी से शुरू हुई सीबीएसई की 10वीं-12वीं परीक्षा के लिए प्रयागराज रीजन के 52 जिलों में 333 केंद्र बनाए गए थे। दसवीं में लगभग 1.90 लाख एवं बारहवीं में 1.50 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे। प्रयागराज जिले में तकरीबन 26 हजार परीक्षार्थियों के लिए 23 केंद्र बने थे। लेकिन अब सभी स्कूलों में परीक्षा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।