एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

हिमांचल : 32 साल से ऊपर वाले नहीं बन पाएंगे प्राइमरी शिक्षक

0 comments
हिमांचल : 32 साल से ऊपर वाले नहीं बन पाएंगे प्राइमरी शिक्षक

अगर आपकी आयु 32 साल से अधिक हैं, तो आप प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बनने के लिए अपात्र हैं। प्राइमरी स्कूल का शिक्षक बनने के लिए डीएलएड का कोर्स जरूरी है और डीएलएड करने के लिए अधिकतम उम्र निर्धारित है। अगर किसी अभ्यर्थी की उम्र 32 साल से अधिक है तो वह डीएलएड के कॉमन प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन तक नहीं कर सकता है। 

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डीएलएड की प्रवेश परीक्षा के लिए 17 से 32 साल तय की है। हालांकि यह आयु सीमा पहले से निर्धारित है, लेकिन पहले ऑफलाइन के चलते कई अभ्यर्थी आवेदन कर देते थे, जिसके बाद कई आवेदन रद्द हो जाते थे। अब ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया है, तो बोर्ड ने अब वेबसाइट में इसके बारे में सूचना दे दी है। इससे अधिक और कम आयु वाले आवेदन पत्र ही नहीं भर पाएंगे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।