एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : 69000 शिक्षक भर्ती में चयन सूची के पहले 20 स्थानों में आधे पदों पर महिला अभ्यर्थियों का कब्जा

0 comments
प्रयागराज : 69000 शिक्षक भर्ती में चयन सूची के पहले 20 स्थानों में आधे पदों पर महिला अभ्यर्थियों का कब्जा

सहायक अध्यापक भर्ती में महिलाओं ने भी अपनी मेधा का जलवा बिखेरा है। चयन सूची के पहले 20 स्थानों में आधे पदों पर महिलाएं ही हैं।

प्रयागराज [धर्मेश अवस्थी]।परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में महिलाओं ने भी अपनी मेधा का जलवा बिखेरा है। चयन सूची के पहले 20 स्थानों में आधे पदों पर महिलाएं ही हैं। यही नहीं पहले दो स्थानों पर प्रयागराज जिले की ही आशा देवी और फूल कली का चयन हुआ है और तीसरे स्थान पर कौशांबी के धर्मेंद्र सिंह चयनित हुए हैं। वहीं चौथे स्थान पर संत रविदास नगर जिले के संदीप कुमार सिंह और पांचवें स्थान पर प्रतापगढ़ के शिव प्रताप मौर्य का चयन हुआ है।शिक्षक भर्ती की अनंतिम सूची यानी जिन्हें काउंसिंलिंग में अर्ह मिलने पर नियुक्ति पत्र मिलेगा, कई मायनों में बेजोड़ है। टॉप-20 के पांच अभ्यर्थी सिर्फ प्रयागराज जिले के हैं। इसमें पहले दो स्थानों के अलावा आठवें नंबर पर विमला पटेल, 19वें पर सुमन देवी और 20वें पर नरेंद्र कुमार सिंह प्रयागराज के ही हैं। इसी तरह से संत रविदास नगर व आजमगढ़ जिले के तीन-तीन अभ्यर्थियों ने शुरुआती सूची में जगह बनाई है। अन्य महिला अभ्यर्थियों में आजमगढ़ की नूरजहां खातून, मीरजापुर की कृतिका त्रिपाठी, सुलतानपुर की सुमन देवी, गाजीपुर की सुनीता सिंह, मऊ की बिंदु प्रजापति व महराजगंज जिले की प्रियंका पटेल हैं।संत रविदास नगर के विनोद कुमार सिंह, अनिल कुमार चौबे व रमेश कुमार दुबे, जबकि आजमगढ़ के सर्वेश कुमार सिंह, देवासी यादव और बलिया के गंगा प्रसाद पांडेय भी टॉपर सूची में हैं। टॉपर सूची के अभ्यर्थी गुणांक व भारांक में सबसे आगे होने के कारण उन्होंने जिला वरीयता में जो भरा वह जिला आसानी से मिल गया है। काउंसिलिंग में सभी के प्रमाणपत्र दुरुस्त होने पर उन्हें नियुक्ति जिला चयन समिति की ओर से दी जाएगी।

शिक्षक चयन की सूची वेबसाइट पर जारी :

बता दें कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक चयन की सूची सोमवार रात जारी हो गई है। भर्ती के 69000 पदों के सापेक्ष 67,867 अभ्यर्थियों का ही चयन किया गया है, जबकि अनुसूचित जनजाति की 1,133 सीटों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिल सके हैं। बाकी सभी वर्गों की सीटों के सापेक्ष अभ्यर्थियों को जिला आवंटित कर दिया गया है। अहम यह भी है कि आधे से अधिक 68754 आवेदकों को निराश होना पड़ा है, वह चयन सूची से बाहर हो गए हैं। अभ्यर्थी उसे परिषद की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

12 मई को घोषिक हुआ था परिणाम :

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 12 मई को भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया था। उसमें 1,46,060 अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित हुए थे। परिषद सचिव विजय शंकर मिश्र ने बताया कि उन सभी से 18 मई अपरान्ह से 28 मई की मध्यरात्रि तक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिया गया। इसमें 1,36,621 ने आवेदन किया, जबकि 9439 अभ्यर्थी आवेदन से दूर रहे। भर्ती के 69000 पदों के लिए आवेदकों के गुणांक, भारांक, जिला वरीयता को देखते हुए जिले में उपलब्ध पद के आधार पर वर्ग व श्रेणीवार जिला आवंटन किया गया है। इसमें 67,867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित हुआ है। एसटी वर्ग के 1,113 सीटें अभ्यर्थी न होने से खाली रह गई हैं, जबकि अन्य सभी वर्गों की सीटों के लिए आवंटन पूरा हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।