एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : भारत सरकार द्वारा आयोजित एनएमएमएस स्कॉलरशिप परीक्षा में एक ही विद्यालय के 9 बच्चों ने मारी बाजी

0 comments

महराजगंज : भारत सरकार द्वारा आयोजित एनएमएमएस स्कॉलरशिप परीक्षा में एक ही विद्यालय के 9 बच्चों ने मारी बाजी


जनपद में कुल 33 बच्चे हुए पास वही एक ही विद्यालय के 9 बच्चों ने परीक्षा पास कर विद्यालय का बढ़ाया मान, पास करने वाले सभी बच्चों को मिलेंगे एक हजार प्रतिमाह

 महाराजगंज: भारत सरकार के मानव संसाधन नई दिल्ली के योजना के तहत नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा एनएमएमएस का आयोजन उत्तर प्रदेश राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद लखनऊ द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा में पास करने वाले सभी बच्चों को कक्षा 9 से 12 तक ₹1000 प्रतिमाह दिए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा आयोजित राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा एनएमएमएस 2020-21 महाराजगंज जनपद के विद्यार्थियों का अच्छा खासा दबदबा रहा।

जनपद में कुल 80 छात्राओं ने परीक्षा में प्रतिभाग किया था जिसमें से 33 छात्राओं ने परीक्षा पास कर लिया है। सबसे बड़ी बात तो यह है की जनपद के क्षेत्र लक्ष्मीपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय समरधीरा से कुल 9 छात्र परीक्षा पास किए हैं।

बता दें कि लक्ष्मीपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय समरधीरा से कुल 10 छात्र स्कॉलरशिप परीक्षा में सम्मिलित हुए थे जिसमें से 9 छात्राओं ने परीक्षा पास कर बाजी मार ली है। एक ही विद्यालय के  9 छात्र सूरज, अनुराधा, अनीता, अब्दुल रज्जाक, मगरू, सनी विश्वकर्मा, स्नो वाइट, गोलू और विकास है इन छात्रों ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने विद्यालय के अध्यापकों व अपने माता-पिता व अन्य अभिभावकों को दिया है।

प्राथमिक शिक्षक संघ लक्ष्मीपुर अध्यक्ष धन प्रकाश त्रिपाठी, विद्यालय के प्रधानाचार्य अनूप कुमार दुबे, अध्यापक रियाज अहमद, दयानंद त्रिपाठी, अमरनाथ, विपिन सिंह, दीपचंद आदि लोगों ने बच्चों के उज्जवल भविष्य कामना करते हुए बच्चों को बधाइयां दी हैं और कहा कि विद्यालय के बच्चों की यह उपलब्धि क्षेत्र के लिए अनुकरणीय है।

यूपी एनएमएमएस 2019-2020 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र यूपी एनएमएमएस के लिए आवेदन पत्र भरना चाहते हैं उन्हें योग्यता मापदंडो को पूरा करना होता हैं। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन पत्र भरने के योग्य माने जाते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दिए गए हैं-

  • कक्षा आठ (2018-19 सत्र) का कोई भी छात्र जिसने कक्षा सात में कम से कम 55% अंक प्राप्त किये हों। एससी/ एसटी को अंकों में 5% की छूट दी गई है।
  • विद्यार्थी सरकारी स्कूल की कक्षा आठ का छात्र हो।
  • छात्र के परिवार की सालाना आय 1,50,000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र तहसीलदार द्वारा जारी किया गया हो।


हाराजगंज: राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा-2020 में जनपद से कुल 33 छात्र/छात्राएं उत्तीर्ण हुए, जिसमें से अकेले 9 छात्र/छात्राएं सूरज, गोलू, स्नोव्हाइट, अब्दुल रज्जाक, अनुराधा, विकास, शनि विश्वकर्मा, मंगरू और अनीता पूर्व माध्यमिक विद्यालय समरधीरा क्षेत्र लक्ष्मीपुर से ही हैं।

प्रधानाध्यापक अनूप कुमार दूबे और सहायक अध्यापक रियाज अहमद की मेहनत और बच्चों के प्रति लगाव ने अब रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अपने ग्राम सभा में दोनों शिक्षकों का अच्छा-खासा मान सम्मान बना हुआ है। अभिभावक गण भी शिक्षकों की कर्मठता से प्रभावित हैं।

यह भी बताते चलें कि कक्षा सात में उत्तीर्ण विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन के लिए कक्षा सात में 55 फीसदी अंक होना जरूरी है। हालांकि 50 फीसदी अंक लाने वाले एससी/एसटी के विद्यार्थी आवेदन के पात्र होते हैं। परीक्षा में सफल होने के बाद शासन द्वारा निर्धारित शर्त पूरी करने पर अर्ह छात्र-छात्राओं को कक्षा 9 से 12 तक ₹1000/- प्रतिमाह छात्रवृत्ति देय होगी।

विद्यालय के बच्चों की सफलता पर बीईओ तारकेश्वर पाण्डेय, विकास क्षेत्र लक्ष्मीपुर के उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष धनप्रकाश त्रिपाठी, मंत्री हरिश्चन्द्र चौधरी, कोषाध्यक्ष दयानन्द त्रिपाठी सहित ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विपिन सिंह, एसएमसी अध्यक्ष दीपचंद एवं अमरनाथ आदि तमाम लोगों ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शिक्षकों को बच्चों सहित बधाई दी और यह भी कहा कि यह सफलता शिक्षा क्षेत्र के अन्य सभी विद्यालयों के लिए अनुकरणीय है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।