एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : अनामिका के नाम से नौकरी कर रही थी फर्रुखाबाद की रीना

0 comments
प्रयागराज : अनामिका के नाम से नौकरी कर रही थी फर्रुखाबाद की रीना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, प्रयागराज 25 जिलों में नौकरी करने वाली शिक्षिका अनामिका शुक्ला के नाम पर जिले में फर्रुखाबाद की रीना सिंह नौकरी कर रही थी।शिक्षा विभाग की जांच पड़ताल में सामने आया है कि रीना कायमगंज की रहने वाली है। अन्य जिलों में खुलासे के बाद जब जांच की गई तो आवेदन में लगे निवास प्रमाणपत्र के सत्यापन के बाद यहां भी फर्जीवाड़े की बात सामने आ गई। सोरांव स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में जिस अनामिका के नाम पर नियुक्ति हुई, दस्तावेजों के मुताबिक वह गोंडा की रहने वाली सुभाष शुक्ला की बेटी है। आवेदन में लगे दस्तावेजों से पता चला कि अनामिका ने 10वीं से लेकर बीएड तक सभी परीक्षाएं प्रथम श्रेणी में पास कीं। अन्य जिलों में फर्जीवाड़े की बात सामने आने पर यहां भी जांच कराई गई तो चौंकाने वाले खुलासे हुए।पता चला कि अनामिका शुक्ला के नाम से सोरांव के कस्तूरबा विद्यालय में शिक्षिका कार्यरत है। उसके आवेदन की जांच के क्रम में पता चला कि इसमें शैक्षिक दस्तावेज तो अनामिका के हैं लेकिन निवास प्रमाणपत्र रीना पुत्री चंद्रभान सिंह का है। जो न सिर्फ विद्यालय में विज्ञान शिक्षिका के तौर पर नौकरी करती रही बल्कि यहां रहती भी थी। उसकी नियुक्ति 22 हजार रुपये प्रतिमाह के भत्ते पर हुई थी। 

हर कदम पर लापरवाही

वैसे मामले में शिक्षा विभाग से जुड़े अफसरों की बड़ी लापरवाही भी सामने आई है। जिस तरह से यह पूरा फर्जीवाड़ा किया गया, उससे साफ है कि दस्तावेजों के सत्यापन में गंभीरता बरती जाती तो शायद यह खेल पहले ही पकड़ लिया जाता। आवेदन के वक्त ही निवास प्रमाणपत्र की जांच करा ली जाती तो सच्चाई सामने आ जाती। इसके अलावा तहरीर में अफसरों ने यह बात खुद बताई है कि विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करते वक्त अनामिका शुक्ला की ओर से मूल शैक्षिक दस्तावेज नहीं प्रस्तुत किए गए। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इस दशा में नियुक्ति पत्र कैसे जारी किया गया। साथ ही शिक्षिका को कार्यभार ग्रहण किसकी अनुमति से कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।