एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी बोर्ड देगा इम्प्रूवमेंट का विकल्प, अंक से खुश नहीं होने पर कर सकते हैं आवेदन

0 comments
प्रयागराज : यूपी बोर्ड देगा  इम्प्रूवमेंट का विकल्प, अंक से खुश नहीं होने पर कर सकते हैं आवेदन

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा के परिणाम के बाद इम्प्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने का अवसर देता है।

प्रयागराज:यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम कल, यानी कि 27 जून 2020 को घोषित हो जाएंगे। वहीं अक्सर परिणाम घोषणा के बाद कई छात्रों की यह समस्या होती है कि उन्होंने किसी विषय में कम अंक हासिल किए हैं तो कोई किसी विषय में फेल हो गए हैं। ऐसी परिस्थिति में छात्रों को निराश और परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, यूपी बोर्ड द्वारा छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाता है, जिसके अंतर्गत वे उन विषयों में अच्छे अंक दोबारा हासिल कर सकते हैं। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा के परिणाम के बाद इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट के परीक्षा में शामिल होने का अवसर देता है। इस माध्यम से छात्रों को एक और मौका दिया जाता है। आमतौर इसके लिए वार्षिक परीक्षा के परिणाम के एक से दो सप्ताह बाद आवेदन लिए जाते हैं। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण इम्प्रूवमेंट परीक्षा के आयोजन में देरी हो सकती है।बता दें कि बता दें कि यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2019 के लिए 16,333 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से 14,629 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2019 में 14,607 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की थी। वहीं पास प्रतिशत के हिसाब से 99.85 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2019 में सफलता हासिल किया है। वहीं वर्ष 2019, यूपी बोर्ड हाईस्कूल, यानी 10वीं की वार्षिक परीक्षा में लगभग 32 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जबकि इंटरमीडिएट (12वीं) की वार्षिक परीक्षा में लगभग 26 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था।जो छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा के इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2020 में हिस्सा लेंगे, वे upmsp.edu.in पर विजिट कर अपना मार्क्स डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इम्प्रूवमेंट परीक्षा उन परीक्षार्थियों के लिए आयोजित की जाती है, जो यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में पहले प्रयास में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं।यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट परीक्षा 2020 का परिणाम जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in है। होमपेज पर कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट एग्जामिनेशन रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां परीक्षार्थी अपनी कक्षा का चुनाव करें। अब अपने सात अंकों के रोल नंबर के जरिये सबमिट करें। आपका रिजल्ट/मार्कशीट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। मार्कशीट को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।