एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

CTET : 05 जुलाई को होगी CTET 2020 की परीक्षा, जारी हुआ इंफॉर्मेशन बुलेटिन, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

0 comments

CTET : 05 जुलाई को होगी CTET 2020 की परीक्षा, जारी हुआ इंफॉर्मेशन बुलेटिन, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड


CBSE CTET 2020 Exam latest Updates: सीटीईटी (CTET) की परीक्षा पांच जुलाई को निर्धारित है। पिछले कई दिनों से परीक्षार्थी एडमिट कार्ड (CTET Exam Admit Card) का इंतजार कर रहे हैं. माना जा रहा था कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई सीटीईटी (CBSE CTET EXAM) की परीक्षा को आगे बढ़ा देगा लेकिन अब इस बात की उम्मीद कम ही छात्रों को नजर आ रही है क्योंकि परीक्षा होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं और सीबीएसई (CBSE) की तरफ से इस बारे में कोई भी नई इंफॉर्मेशन नहीं दी गई है. 

एडमिट कार्ड (CTET 2020 ADMIT CARD) को लेकर भी अभी तक स्पष्ट रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है. इस बीच सीटीईटी की ऑफीशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर एक इंफॉर्मेशन बुलेटिन अपलोड किया गया है. जिसमें परीक्षा की डेट पांच जुलाई ही दर्ज की गई है. इसके अनुसार CTET 2020 Exam 5 जुलाई को ही होगा. एडमिट कार्ड के बारे में इस बुलेटिन में बताया गया है कि जून के तीसरे सप्ताह में प्रेवश पत्र जारी हो सकता है।

सीटीईटी की परीक्षा दो स्तरों पर होती है. पहला स्तर प्राइमरी कहलाता है जबकि दूसरा स्तर जूनियर कहलाता है. आपको बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा दो पाली में होती है पहली पाली नौ बजकर तीस मिनट से शुरू होकर 12 बजे तक और दूसरी पाली 2 बजे से लेकर 2: 30 मिनट तक की होती है. इस बार सीबीएसई सीटीईटी 2020 की परीक्षा का 14वां संस्करण आयोजित कराएगा. Ctet की परीक्षा प्राथमिक स्तर और उच्च दो स्तरों में आयोजित कराई जाती है।


सीटीईटी 2020 (CTET 2020 Latest Update) के एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम होगा और इसके अलावा परीक्षा केंद्र का नाम होगा और केंद्र पर पहुंचने का समय भी दिया जाएगा. सीबीएसई द्वारा जारी एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थी का एड्रेस, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, उम्‍मीदवार की फोटो सहित कई अन्य जरूरी बातें दर्ज होंगी।

■ CTET Examination Admit Card 2020: उम्मीदवार ऐसे करें डाउनलोड

● सबसे पहले परीक्षार्थी आध‍िकार‍िक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
● इसके बाद एडम‍िट कार्ड के ल‍िए द‍िए गए ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करें.
● नए पेज पर बने बॉक्स में आपकी डिटेल मागी जाएगी जैसे रोल नंबर और जन्‍म त‍िथ‍ि एंटर करें.
● इसके बाद सबमिट का बटन दबाएं, एडम‍िट कार्ड स्‍क्रीन पर आ जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।