एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

रायबरेली : फर्जीवाड़ा खुलने पर अनामिका शुक्ला ने दिया इस्तीफा, बीएसए बोले- FIR करवाकर होगी रिकवरी

0 comments
रायबरेली : फर्जीवाड़ा खुलने पर अनामिका शुक्ला ने दिया इस्तीफा, बीएसए बोले- FIR करवाकर होगी रिकवरी


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रायबरेली
एक ही नाम से प्रदेश के पांच कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में हुई विज्ञान विषय की पूर्णकालिक शिक्षिका के फर्जीवाड़े के तार रायबरेली जिले से भी जुड़े हुए हैं। जिले के बछरावां ब्लॉक स्थित कस्तूरबा विद्यालय में कार्यरत अनामिका शुक्ला नाम की शिक्षिका का मानदेय रोकते हुए जब अभिलेखों के सत्यापन और अपना पक्ष रखने की बात कही गई तो उसने जवाब देने के बजाए इस्तीफा भेज दिया। जिसके बाद से फर्जीवाड़े का शक और गहरा गया है।
हालांकि अफसरों का कहना है कि अभी स्पष्ट तौर से कुछ कहना ठीक नहीं होगा। शिक्षिका का पक्ष जानने के लिए उसे अवसर दिया जाएगा। फर्जीवाड़ा उजागर हुआ तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, बागपत जिले के बड़ौत स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 31 दिसंबर 2019 को नियुक्त हुई विज्ञान विषय की पूर्णकालिक शिक्षिका अनामिका शुक्ला का मामला उजागर हुआ। बाद में यह भी पता चला कि इसी नाम से विज्ञान की पूर्णकालिक शिक्षिका के पद पर सहारनपुर, अंबेडकरनगर, अलीगढ़, प्रयागराज जिलों में भी नियुक्तियां हुई हैं। यह मामला चर्चा में आया तो रायबरेली जिले में संचालित 16 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में छानबीन कराई गई।

इस पर पता चला कि बछरावां के कस्तूरबा विद्यालय में भी विज्ञान की पूर्णकालिक शिक्षिका के पद पर अनामिका शुक्ला नाम की महिला नियुक्त है, जो 2019 में चयनित हुई थी। इस बात की जानकारी होने पर बीएसए आनंद प्रकाश शर्मा ने 21 मार्च को बछरावां के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में विज्ञान की पूर्णकालिक शिक्षिका के पद पर कार्यरत अनामिका शुक्ला के खिलाफ मानदेय रोकने की कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी कर शैक्षिक, निवास, पहचान प्रमाणपत्र के मूल अभिलेखों के साथ एक सप्ताह के अंदर उपस्थित होने का आदेश दिया। इसके बाद भी शिक्षिका उपस्थित नहीं हुई, न ही कोई जवाब दिया।कहा कि पारिवारिक समस्याओं के कारण नहीं करना चाहती शिक्षण कार्य
करीब दो महीने बाद बीएसए की ओर से जारी नोटिस का हवाला देते हुए 26 मई को पूर्णकालिक शिक्षिका अनामिका शुक्ला ने पद से त्यागपत्र दे दिया। शिक्षिका ने इस्तीफे में कहा कि पारिवारिक समस्या के कारण वह शिक्षण कार्य नहीं करना चाहती है।

बीएसए ने बताया कि विभिन्न जनपदों के कस्तूरबा विद्यालयों में विज्ञान की पूर्णकालिक शिक्षिका के पद पर अनामिका शुक्ला पुत्री सुभाष चंद्र शुक्ला के शैक्षिक अभिलेख के आधार पर अनियमित चयन की बात सामने आई।

इस पर उन्होंने बछरावां में कार्यरत अनामिका शुक्ला के शैक्षिक अभिलेखों को सत्यापन कराने के लिए संबंधित बोर्ड और विश्वविद्यालयों को भेजा। शिक्षिका का मानदेय भी रोका।

मूल अभिलेखों सहित अपना पक्ष रखने के लिए शिक्षिका को बुलाया, लेकिन उसने इस्तीफा भेज दिया। उसे अपना पक्ष रखने का एक और मौका दिया जाएगा। फर्जीवाड़ा उजागर होने पर एफआईआर कराकर रिकवरी की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।