एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपी सरकार की नई गाइडलाइन, विश्वविद्यालयों में 1 अक्टूबर से चलेगी क्लास

0 comments

लखनऊ : यूपी सरकार की नई गाइडलाइन, विश्वविद्यालयों में 1 अक्टूबर से चलेगी क्लास

 | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 12 Jul 2020, 11:00:00 PM

up me college kab khulenge: यूपी सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक, फर्स्ट इयर को छोड़कर ग्रैजुएशन की बाकी क्लासेज 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी।

 
navbharat times
लखनऊ । कोरोना के कारण स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है। अब उत्तर प्रदेश सरकार ने नए सत्र को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के मुताबिक, ग्रैजुएशन फर्स्ट इयर की कक्षाएं 1 अक्टूबर से और पोस्ट ग्रैजुएशन की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होंगी। फर्स्ट इयर को छोड़कर बाकी क्लासेज 4 अगस्त से ही ऑनलाइन चलेंगी। ऐडमिशन की भी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।

गाइडलाइन में कहा गया है कि कोर्स शुरू होने के 45 दिनों में सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज ही दी जाएं। बाद में 3-4 छात्र-छात्राओं का ग्रुप बनाकर उन्हें रोटेशन के तहत कॉलेज बुलाया जाए, जिससे हफ्ते में एक बार सभी क्लास अटेंड कर सकें। जिससे उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाना जरूरी है।

रोटेशन के हिसाब से बुलाए जाएंगे स्टू़डेंट्स

प्रैक्टिकल क्लासेज के लिए सिमुलेशन सॉफ्टवेयर या वर्चुअल लैब का इंतजाम किया जाए। इसके बावजूद भी जिन प्रैक्टिकल क्लासेज के लिए स्टूडेंट्स का आना जरूरी हो। उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रोटेशन के हिसाब से ही बुलाया जाए।

गाइडलाइन की कुछ अहम बातें:-

  • 13 जुलाई से यूनिवर्सिटी कैंपस आकर ई-कॉन्टेंट तैयार करवाकर अपलोड कराएंगे डिपार्टमेंट हेड/ कुलपति/डीन।
  • 13 जुलाई से ही टीचर्स फोन या अन्य माध्यमों से छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से संपर्क करेंगे।
  • फर्स्ट इयर में ऐडमिशन की आखिरी तारीख है 15 सितंबर।
  • जरूरत पड़ने पर रोटेशन के हिसाब से कॉलेज जा सकेंगे स्टूडेंट्स।
  • सभी विभाग स्टूडेंट्स के लिए लेक्चर रिकॉर्ड करके उसे अपलोड करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।