जनपदवार खबरें पढ़े

अनुदेशक अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ अवकाश आगरा आजमगढ़ आदेश इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जनपदवार खबरें जालौन जिलाधिकारी जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झाँसी देवरिया पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहांपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर समाचार सम्भल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़
"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

LEVEL WISE POST SEARCH

BSN - प्राइमरी का मास्टर के U-YouTube Channel पर जाने के लिए नीचे लोगो पर क्लिक करें

BSN - प्राइमरी का मास्टर के U-YouTube Channel पर जाने के लिए नीचे लोगो पर क्लिक करें
BSN - प्राइमरी का मास्टर के यू-ट्यूब चैनल पर जाने के लिए उपरोक्त लोगो पर क्लिक करें ।
Header Ads

सुविचार

उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए ।
Arise, awake and Stop not till the Goal is Reached.

नई दिल्ली : सीआईएससीई जल्द करेगा 12वीं के नतीजों की घोषणा, cisce.org पर जारी होंगे परिणाम

0 comments
नई दिल्ली : सीआईएससीई जल्द करेगा 12वीं के नतीजों की घोषणा, cisce.org पर जारी होंगे परिणाम

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ISC 12th Result 2020: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेश (सीआईएससीई) द्वारा देश भर के सम्बद्ध विभिन्न स्कूलों में कक्षा 12 यानि आईएससी रिजल्ट 2020 की घोषणा जल्द ही की जाएगी। सीआईएससीई आईएससी रिजल्ट 2020 को काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट, cisce.org पर जारी किया जाएगा और छात्र अपना आईएससी रिजल्ट 2020 जारी होने के बाद परिषद की वेबसाइट पर रिजल्ट पोर्टल पर विजिट करके मांगी गयी जानकारियों को सबमिट करके देख पाएंगे। छात्र अपने आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 के साथ ही साथ अपना स्कोर कार्ड भी देख पाएंगे। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अपना सीआईएससीई कक्षा 12 रिजल्ट 2020 देखने के लिए परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही विजिट करना चाहिए क्योंकि आईएससी रिजल्ट 12वीं रिजल्ट 2020 एवं सम्बन्धित अपडेट्स आधिकरिक रूप से काउंसिल के पोर्टल पर ही जारी किये जाएंगे।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा की तिथि (ISC 12th Result 2020 - Date  of Declaration)*

आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 घोषित किये जाने की तिथि के बारे में काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेश (सीआईएससीई) द्वारा हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में 12वीं एवं 10वीं की बची बोर्ड परीक्षाओं के 1 जुलाई से 15 जुलाई को आयोजित किये जाने के विरूद्ध दायर एक याचिका की सुनवाई के दौरान जानकारी दी गयी थी। इसके अनुसार काउंसिल द्वारा 12वीं और 10वीं की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा 15 जुलाई 2200 तक कर दी जाएगी। हालांकि, काउंसिल ने आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा के लिए किसी निश्चित तिथि एवं समय की जानकारी आधिकारिक रूप से जारी नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि आईएससी 12वीं रिजल्ट की घोषणा 15 जुलाई को या उससे पूर्व की जा सकती है। इसलिए सीआईएससीई आईएससी 12वीं कक्षा परीक्षा 2020 के नतीजों की निश्चित तिथि के लिए छात्रों को परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, cisce.org पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 – संक्षिप्त विवरण (ISC 12th Result 2020 - Brief Details)*

ऐसे समय में जबकि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेश (सीआईएससीई) द्वारा आईएससी रिजल्ट 2020 की घोषणा किये जाने में सिर्फ कुछ ही दिन शेष हैं, छात्रों को आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा के बारे में सामान्य जानकारिया रखनी चाहिए, विशेषतौर पर इस वर्ष आयोजित की गयी आईएससी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए परिणामों बारे में, क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण अन्य बोर्ड की परीक्षाओं की तरह ही आईएससी 12वीं की परीक्षाएं बाधित हुईं थीं। इन परीक्षाओं को 1 जुलाई से 15 जुलाई के मध्य आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी थी। हालांकि, इन परीक्षाओं के आयोजन को सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका के माध्मम से चुनौती दी गयी थी। इसी याचिका की सुनवाई के दौरान आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा बची परीक्षाओं को बिना आयोजित किये नई एसेसमेंट स्कीम के जरिए किये जाने की जानकारी दी गयी थी। इसी क्रम में सीआईएससीई द्वारा आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा हाल ही में घोषित नई मार्किंग स्कीम के अनुसार की जानी है।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 – पिछले वर्ष के आकड़े (ISC 12th Result 2020 - Last Year's Statistics)*

आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा का इंतजार कर रहे छात्र पिछले वर्ष का आकड़ों की मदद से आईएससी कक्षा 12 परिणामों के ट्रेंड को समझ सकते हैं। पिछले वर्ष के आकड़ों की मदद से छात्र समझ पाएंगे कि जिन पेपरों में वे सम्मिलित हुए हैं उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की कितनी कड़ाई से जांच हुई है और वे प्रत्येक सम्मिलित पेपर में कितने अंक प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही, परिषद द्वारा कुछ ही दिनों पहले जारी नई मार्कंग स्कीम के जरिए उन विषयों के लिए संभावित स्कोर जान पाएंगे जिनकी परीक्षाएं आयोजित ही नहीं की जा सकीं। अब यदि पिछले वर्ष के आईएससी 12वीं रिजल्ट के आकड़ों को देखें तो पिछले वर्ष 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 22 फरवरी से 25 मार्च के बीच किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा में कुल 86713 छात्र सम्मिलित हुए थे और परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर 83697 छात्रों को सफल घोषित किया गया था। इस प्रकार देखा जाए तो पिछले वर्ष की आईएससी परीक्षा में सम्मिलित हुए कुल छात्रों में से 96.52 फीसदी को सफल घोषित किया गया था। वहीं, उत्तीर्ण घोषित कुल परीक्षार्थियों में से 97.83 फीसदी छात्राएं एवं 95.39 फीसदी छात्र थे।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 – पिछले वर्ष के आकड़ों का विश्लेषण (ISC 12th Result 2020 – Analysis of Last Year's Statistics)*

यदि आईएससी 12वीं रिजल्ट के पिछले वर्ष के आकड़ों को देखा जाए तो स्पष्ट तौर पर कहा जा सकता है कि इस बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत काफी अच्छा रहा था। पिछले वर्ष 86713 सम्मिलित हुए परीक्षार्थियों में से 83697 सफल हुए थे। दूसरी तरफ यदि जेंडर-वाइज आकड़ों को देखें तो पिछले वर्ष के आईएससी 12वीं रिजल्ट में छात्रों की तुलना में छात्राएं अधिक संख्या में सफल हुईं थीं। इस वर्ष जारी किये जाने वाले आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा में क्या इस वर्ष यह स्थिति बदलेगी, विशेषतौर पर तब जबकि रद्द किये गये विभिन्न पेपरों के लिए छात्रों को मार्क्स इस बार नई मार्किंग स्कीम के अनुसार दिये जाने हैं, इस बारे में स्थिति परिणामों की घोषणा के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। हालांकि, सीआईएससीई द्वारा 12वीं और 10वीं दोना कक्षाओं के लिए जारी नई मार्किंग स्कीम के अनुसार छात्रों को सम्मिलित हुए पेपरों में से किन्हीं तीन सबसे अधिक प्राप्तांकों वाले स्कोर विषयों के औसत के आधार पर बचे पेपरों के लिए अंक दिये जाने की घोषणा की गयी है। इस प्रकार यदि परीक्षार्थियों ने तीन या अधिक विषयों के पेपर दिये हैं तो इनके लिए उन्हें संभावित अंकों के आधार पर परीक्षार्थी अपने संभावित कुल स्कोर की गणना कर सकते हैं। इस स्थिति में माना जा सकता है कि आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 के आकड़े पिछले वर्ष के आकड़ों की तुलना अधिक बदले न हों।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 – कहां करें चेक (ISC 12th Result 2020 – Where to Check)*

किसी भी अन्य बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्रों की तरह ही काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेश (सीआईएससीई) की 12वीं कक्षा की परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र भी अपने परिणामों की घोषणा किये जाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में छात्रों को पता होना चाहिए कि वे आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 को जारी किये जाने के बाद कहां चेक कर सकते हैं। आईएससी 12वीं कक्षा रिजल्ट 2020 की घोषणा काउंसिल द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, cisce.org पर की जाएगी। हालांकि, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 को काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट के रिजल्ट पेज ही जारी किया जाएगा और परिणामों के बारे में किसी भी प्रकार के अपडेट को छात्र होम पेज पर ही लेटेस्ट नोटिफिकेशन सेक्शन में देख पाएंगे। वहीं दूसरी तरफ, सोशल मीडिया पर विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे के लिए छात्रों से डिटेल मांग जाती है। छात्रों को अपने आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 चेक करने की उत्सुकता में विवरणों को सोशल मीडिया पर साझा नहीं कर चाहिए और आईएससी रिजल्ट 2020 के लिए सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर ही निर्भर रहना चाहिए।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 – इन स्टेप्स में करें चेक (ISC 12th Result 2020 – Steps to Check)*

इस प्रकार आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 को जारी किये जाने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर देख पाएंगे। हालांकि, कई बार छात्रों को अपने आईएससी रिजल्ट 2020 देखने के लिए जल्दबाजी में असुविधा का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति से बचने के लिए छात्रों को अपने आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले आईएससी रिजल्ट्स 2020 से सम्बन्धित लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर छात्रों को अपने आईएससी का चुनाव करते हुए अपना यूआईडी, इंडेक्स नंबर और पेज पर दिये गये कैप्चा कोड को भरना होगा। सभी जानकारियों को भरने के बाद ‘शो रिजल्ट’ बटन पर क्लिक करके छात्र अपना अपना आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 देख पाएंगे। साथ ही, छात्र अपना विषयवार प्राप्तांक भी देख पाएंगे। कक्षा 12 के छात्रों को अपना आईएससी रिजल्ट 2020 देखने के बाद दिये गये ऑप्शन से प्रिंट-आउट ले लेना चाहिए।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 चेक करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Points to be Remembered while Checking ISC 12th Result 2020)*

आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन चेक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है ताकि अनावश्यक रूप से किसी भी प्रकार की असुविधा या कठिनाई न हो। सबसे जरूरी होता है कि छात्र अपना आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 चेक करने के पूर्व अपना एडमिट कार्ड या एग्जाम हाल टिकट निकाल के रख लें और परिणामों की घोषणा के बाद अपना रिजल्ट एवं स्कोर कार्ड देखते समय में आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 के पेज पर मांगी गई जानकारियों को अपने एडमिट कार्ड से मिलान करते हुए दर्ज करें। इन जानकारियों में यूआईडी, इंडेक्स नंबर आदि यदि गलत भर दिया जाता है तो छात्र अपना आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 नहीं देख पाएंगे। इस स्थिति में छात्रों को अपने परिणाम को लेकर निराशा हो सकती है। ऐसे बहुत आवश्यक है कि छात्र आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 चेक करते समय अपनी जानकारियों को पहले से ही नोट कर रख लें और इन्हें ऑनलाइन दर्ज करते समय ‘टाइपो’ का पूरा ध्यान रखें, ताकि रिजल्ट एक ही प्रयास में दिख जाए।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 चेक करने के बाद क्या? (After Checking ISC 12th Result 2020)*

सीआईएससीई द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दी गयी जानकारी के अनुसार आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा कुछ ही दिनों में 15 जुलाई 2020 तक कर दी जाएगी। ऐसे में परिणामों को लेकर छात्रों में उत्कंठा हो सकती है लेकिन अपने मार्क्स को लेकर परेशान होने के बजाय छात्रों को अपने आईएससी रिजल्ट 2020 चेक करने के बाद की स्थिति पर विचार और तैयारी करनी चाहिए। जो छात्र अपने आईएससी रिजल्ट 2020 में अनुसार अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण होते हैं और उनके मार्क्स उनकी उम्मीदों के अनुसार ही आते हैं तो उन्हें अगली कक्षा या प्रवेश परीक्षाओं आदि का तैयारी में जुट जाना चाहिए। वहीं, यदि कक्षा 12 के आईएससी रिजल्ट 2020 में कम नंबर प्राप्त होते हैं तो ऐसे छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच यानि रिचेकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। रिचेकिंग से सम्बन्धित डेट्स, नियमों और आवेदन की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी के लिए छात्र परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

*सीआईएससीई के बारे में (About The Council for Indian School Certificate Examinations - CISCE)*

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेश (सीआईएससीई) की स्थापना वर्ष 1958 में की गयी थी। स्थापना के बाद से अब तक काउंसिल के संविधान और न्यायक्षेत्र में काफी परिवर्तन हुए हैं। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेश (सीआईएससीई) को पब्लिक एग्जामिनेशन आयोजित करने के अनुमति वर्ष 1973 से दी गयी थी। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेश द्वारा इसके बाद से से ही आईसीएसई और आईएससी की परीक्षाएं हर वर्ष आयोजित की जाती रहीं हैं। 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के साथ ही साथ काउंसिल द्वारा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के दिशा-निर्देशों के अनुसार सर्टिफिकेट ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एग्जामिनेशन (सीवीई) का भी आयोजन किया जाता है। सीआईएससीई के सीवीई कोर्स को आईसीएसई या अन्य समकक्ष अंग्रेजी मीडियम में 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद किया जा सकता है। विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाओं के आयोजन के साथ ही साथ काउंसिल द्वारा नये सिलेबस के अनुसार क्लासरूम टीचिंग प्रैक्टिस की ट्रेनिंग का भी आयोजन किया जाता है।

*आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 के बाद क्या करें? (What to do After ISC 12th Result 2020)*

जब तक आईएससी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा नहीं हो जाती है तक तक छात्र अपने नतीजों के लिए परेशान रहते हैं लेकिन जैसे ही उनके नतीजे घोषित हो जाते हैं, फिर नई उत्सुकताएं दिमाग आने लगती हैं, जैसे – कौन सा कोर्स करें, कौन सा स्ट्रीम चुने, प्रवेश परीक्षा की तैयारी, दाखिला आदि। सभी छात्रों को ध्यान देना चाहिए कक्षा 12 आईएससी रिजल्ट 2020 घोषित किये जाने और अपना परिणाम चेक कर लेने के बाद उऩ्हें अपने टीचर्स, पैरेंट्स और फ्रेंड्स आदि से अपने हायर एजुकेशन के लिए कंसल्ट करना चाहिए। यदि आपने पहले ही स्ट्रीम, कोर्स औऱ कॉलेज का चुनाव कर लिया है तो फिर उसकी प्रवेश परीक्षा या दाखिला की प्रक्रिया की तैयारी शुरु कर देनी चाहिए। कई बार कुछ ऐसे भी छात्र होते हैं जो कि परिणामों में अनुत्तीर्ण घोषित कर दिये जाते हैं। किसी भी छात्र के मन में फेल हो जाने पर निराशा जायज है लेकिन इसके चलते अपना आत्मविश्वास नहीं खोना चाहिए। इन छात्रों को अपने पैरेंट्स और टीचर्स के साथ-साथ अपने सीनियर्स की भी सलाह लेनी चाहिए। अपनी परीक्षा की तैयारियों और अटेम्प्ट का विश्लेषण करना चाहिए और कमियों का पता लगाना चाहिए। यदि कहीं कोई कमी दिखती है या किसी असुविधा (जैसे स्वास्थ्य, आदि) के चलते असफल हुए हैं तो इनको दूर करते हुए अगले वर्ष बेहतर आईएससी 12वीं रिजल्ट की तैयारी अभी से शुरु कर देनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें