एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : यूपी बोर्ड व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के लिए 13 अग्रसारण केंद्र बनें

0 comments
गोरखपुर : यूपी बोर्ड व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के लिए 13 अग्रसारण केंद्र बनें

गोरखपुर। यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा- 2021 के व्यक्तिगत वर्ग की परीक्षाओं के अग्रसारण केंद्र और नीति को तय कर दिया है। जिले में 13 केंद्रों पर नगद शुल्क जमा कराकर आवेदन पत्र को अग्रसारित कराया जा सकेगा। साथ ही स्पष्ट किया है कि अग्रसारण नीति में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी हुई तो प्रधानाचार्य और डीआईओएस की जिम्मेदारी तय की जाएगी। दूसरे राज्य, विदेशी नागरिक व गैर बोर्ड के छात्र केवल जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज पर परीक्षा का फॉर्म भर सकेंगे। इसका आदेेश गोरखपुर के डीआईओएस कार्यालय पहुंच गया है।व्यक्तिगत परीक्षार्थी के तौर पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदनपत्र को भरकर सभी प्रमाणपत्रों के साथ निर्धारित शुल्क के साथ अग्रसारण केंद्र पर जमा कराना होगा। केंद्र के प्रधानाचार्य सभी छात्र-छात्राओं का एकमुश्त शुल्क जमा कराकर शुल्क एवं परीक्षार्थियों का विवरण परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कराएंगे। अग्रसारण अधिकारी व प्रधानाचार्य द्वारा अर्ह ऑनलाइन आवेदनपत्र की रसीद को डीआईओएस कार्यालय में जमा कराकर सूची सहित रसीद प्राप्त की जाएगी। इसे तीन वर्ष तक सुरक्षित रखना होगा। 

*हर केंद्र से एक हजार आवेदन पत्र ही होंगे अग्रसारित*

हर केंद्र से 10वीं के 600 और 12वीं के 400 यानि कुल 1000 आवेदनपत्र ही अग्रसारित किए जा सकेंगे। जिन राजकीय कॉलेजों को पत्राचार इंटर का पंजीकरण केंद्र बनाया गया है, उन कॉलेजों को सामान्य व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का अग्रसारण केंद्र नहीं बनाया जाएगा। पत्राचार का अग्रसारण केंद्र बनें स्कूलों को 10वीं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का अग्रसारण केंद्र बनाया जा सकता है।इंटरमीडिएट पत्राचार के परीक्षार्थियों की अधिकतम सीमा 800 और अन्य परीक्षार्थियों की अग्रसारण सीमा 400 रहेगी। प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रदेश में दो वर्ष निवास का प्रमाणपत्र देना होगा। व्यक्तिगत बालक व बालिका के लिए अलग-अलग अग्रसारण केंद्र बनाया जाएगा। 

*जिले में बनाए गए अग्रसारण केंद्र*

-राजकीय जुबिली इंटर कालेज-बालक वर्ग-प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थी/विदेशी नागरिक एवं अन्य बोर्ड /आंग्ल भाषा (इंग्लिश मीडियम) हाईस्कूल सामान्य अभ्यर्थी एवं इंटर पत्राचार
-भोला राम मस्करा इंटर कॉलेज, सहजनवां- मिश्रित, केवल पत्राचार
-सर्वोदय किसान इंटर कॉलेज, कौड़ीराम- मिश्रित, केवल पत्राचार
-गांधी इंटर कॉलेज, महुआपार- मिश्रित, केवल पत्राचार
-गणेश पांडेय इंटर कॉलेज, कटघर, खजनी- मिश्रित, केवल पत्राचार
-जेपी इंटर कॉलेज, कैंपियरगंज- मिश्रित, केवल पत्राचार
-एडी राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, बालिका वर्ग, प्रदेश के बाहर के -अभ्यर्थी/विदेशी नागरिक एवं अन्य बोर्ड/आंग्ल भाषा (इंग्लिश मीडियम) हाईस्कूल सामान्य अभ्यर्थी एवं इंटर पत्राचार
-राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, सरदारनगर- मिश्रित, सामान्य अभ्यर्थी
-चंपा देवी राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, हरनही- मिश्रित, सामान्य अभ्यर्थी
-राजकीय हाईस्कूल, गंगटही सहजनवां- मिश्रित, सामान्य अभ्यर्थी
-राजकीय हाईस्कूल गोपालपुर गोला- मिश्रित, सामान्य अभ्यर्थी, 
-राजकीय हाईस्कूल बेलीपार- मिश्रित, सामान्य अभ्यर्थी
-जिला कारागार गोरखपुर- मिश्रित, बंदियों के लिए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।