एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : फर्जी शिक्षक प्रकरण जांच के दौरान इन जिलों में पकड़ी गईं 25 और अनामिकाएं , अभी और बढ़ सकती है संख्या

0 comments
लखनऊ : फर्जी शिक्षक प्रकरण जांच के दौरान इन जिलों में पकड़ी गईं 25 और अनामिकाएं , अभी और बढ़ सकती है संख्या

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ | कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में अनामिका शुक्ला को मिला कर 26 शिक्षक फर्जी मिले हैं। अनामिका शुक्ला 9 नहीं बल्कि 10 जगह नियुक्त थी। इन 26 में से 20 शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज हो चुकी है। जांच में 102 शिक्षक ऐसे मिले जिन्हें विभाग संदिग्ध मान कर जांच करा रहा है। वहीं पूर्वांचल के एक जिले में एक दर्जन से ज्यादा फर्जी शिक्षक मिले हैं लेकिन अभी वहां से पूरी रिपोर्ट शासन को नहीं मिल पाई है। फर्जी शिक्षकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।केजीबीवी के 50492 शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों में से 50133 शिक्षकों ने अपने मूल प्रमाणपत्र जमा कर दिए हैं। इनमें 3100 शिक्षकों ने आधार सत्यापन भी करा लिया है। अभी 22 जिलों की रिपोर्ट सामने आई है।  जिन 102 शिक्षकों की जांच की जा रही हैं इनमें कई ने अपने प्रमाणपत्र जमा नहीं किए हैं। यदि जांच में ये फर्जी निकले तो इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इनमें कुछ शिक्षिकाएं मातृत्व अवकाश पर हैं, कुछ ऐसे भी हैं जिनके मूल प्रमाणपत्र दोबारा निकलवाए गए हैं। इनकी भी जांच चल रही है। दूसरे चरण में इन प्रमाणपत्रों का मिलान, नियुक्ति देते समय जो प्रमाणपत्र शिक्षक ने जमा किए थे, उनसे करवाया जाएगा।

*जांच में भी जारी है खेल*

सूत्रों के मुताबिक, पूर्वांचल के एक जिले से सबसे ज्यादा संदिग्ध शिक्षक मिले हैं। वहां जांच में भी ‘खेल’ किया जा रहा था लिहाजा शासन के सख्त रवैये के बाद अब वहां से प्रमाणपत्र लखनऊ मंगवा कर जांचे जा रहे हैं। पहले भी इस जिले में एसटीएफ की जांच में दो दर्जन से ज्यादा फर्जी शिक्षक पकड़े जा चुके हैं। 

*10 जिलों में तैनात थी अनामिका*

22 जिलों की रिपोर्ट से साफ हो रहा है कि अनामिका शुक्ला के नाम पर 9 जगह नहीं बल्कि 10 जगह नियुक्तियां हुई थीं। वहीं दीप्ति सिंह व संध्या द्विवेदी के नाम पर 3-3, प्रीति यादव, वेद कुमारी, अंजलि के नाम पर 2-2, लक्ष्मी, चित्रा, निधि गुप्ता और प्रीति देवी के नाम शामिल हैं। यह मामला बागपत से सामने आया कि अनामिका शुक्ला के खाते में दो जगह से मानदेय आ रहा है। प्रारम्भिक जांच में पता चला कि अनामिका शुक्ला 9 जगह तैनात हैं।

*यहां मिले फर्जी शिक्षक*

बुलंदशहर-3
कासगंज-3
मैनपुरी -2
सहारनपुर-2
फर्रुखाबाद-2
अलीगढ़-2
बागपत-1
कानपुर देहात-1
फिरोजाबाद-1
प्रयागराज-1
रायबरेली-1
सीतापुर-1
वाराणसी- 1
जौनपुर-1
अम्बेडकरनगर-1
अमेठी-1
आजमगढ़-1
हरदोई-1

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।