एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग पर साढ़े 3 हजार मुकदमे, इन 15 जिलों के बीएसए को नोटिस

0 comments
लखनऊ : यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग पर साढ़े 3 हजार मुकदमे, इन 15 जिलों के बीएसए को नोटिस

विशेष संवाददाता,लखनऊ | एक तो बेसिक शिक्षा विभाग पर नित नए मुकदमे हो रहे हैं ऊपर से अधिकारियों की लापरवाही के कारण पुराने मुकदमों का बोझ कम होता नहीं नजर आ रहा।मुख्य सचिव द्वारा नाराजगी जताने के बाद विभाग ने ऐसे डेढ़ दर्जन जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को ‘शो कॉज’ नोटिस दिया है जिन्होंने मुकदमों को लेकर लचर रवैया अपनाया। 
विभाग लम्बे समय से अपने ऊपर हुए मुकदमों को कम करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण अक्सर न्यायालयों में निदेश्क, महानिदेशक समेत अपर मुख्य सचिव तक के पर्सनल अपीयरेंस के आदेश जारी हो जाते हैं। जून में मुख्य सचिव ने भी विभाग के न्यायालय के वादों की समीक्षा की थी और जिलों से प्रतिशपथ पत्र दाखिल करने को लेकर लम्बित मामलों पर नाराजगी जताई थी।इसके बाद विभाग ने भी पत्र जारी कर इसे सर्वोच्च प्राथमिकता पर लेने के निर्देश दिए थे लेकिन बावजूद इसके केवल 869 मामलों में ही प्रतिशपथ पत्र दाखिल किए गए यानी अब भी 2627 मामलों में प्रतिशपथ पत्र दाखिल होना रह गया है। ये मामले इलाहाबाद हाईकोर्ट व लखनऊ पीठ में 2012 से 2020 तक के हैं ।

यहां के अधिकारियों को मिला शो कॉज नोटिस

प्रयागराज, अयोध्या, प्रतापगढ़, बुलंदशहर, बलिया, बाराबंकी, आजमगढ़, संतकबीर नगर, शाहजहांपुर, फतेहपुर, मुरादाबाद, गाजीपुर, फिरोजाबाद, कानपुर देहात व वाराणसी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।