एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : इसी सत्र से केवी और नवोदय में ओबीसी आरक्षण का मिलेगा लाभ, केंद्रीय विद्यालय में पहली और नवोदय में छठी कक्षा के छात्रों को मिलेगा फायदा

0 comments
नई दिल्ली : इसी सत्र से केवी और नवोदय में ओबीसी आरक्षण का मिलेगा लाभ, केंद्रीय विद्यालय में पहली और नवोदय में छठी कक्षा के छात्रों को मिलेगा फायदा


नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति के स्कूलों में भी 2020 सत्र से दाखिले में ओबीसी आरक्षण का लाभ मिलेगा। सरकार ने केंद्र सरकार के दोनों शिक्षण संस्थानों में दाखिले में ओबीसी नियमों को लागू करने की मंजूरी दे दी है। पहली कक्षा से आरक्षण का लाभ मिलेगा। 



वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में जल्द ही पहली कक्षा में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो ओपन होने जा रही है। इसी के तहत पहली कक्षा में दाखिले के दौरान ओबीसी आरक्षण के तहत दाखिले में लाभ मिलेगा। 13 जुलाई को देश के सभी केंद्रीय विद्यालय स्कूलों की ऑनलाइन बैठक भी बुलाई गई है। इसमें नए दाखिला नियमों के साथ-साथ सभी को अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करना होगा।



 इसी के साथ नवोदय स्कूलों में भी इस आरक्षण के तहत इस साल से छठी कक्षा से छात्रों को पूरा लाभ मिलेगा। 2017 में पहली बार इन स्कूलों में आरक्षण की मांग उठी थी। इसी के तहत तीन महीने पहले ही इसका खाका तैयार किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।