एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : सीबीएसई स्कूलों में स्किल सब्जेक्ट पढ़ाने की सुविधा नहीं

0 comments
प्रयागराज : सीबीएसई स्कूलों में स्किल सब्जेक्ट पढ़ाने की सुविधा नहीं

प्रयागराज:सीबीएसई की ओर से छात्रों की अभिरुचि के अनुरूप नौंवी से बारहवीं तक स्किल विषय पढ़ने की सुविधा दी गई है। बोर्ड की ओर से इस सुविधा को लागू करने के बाद भी स्कूलों में एक दो विषयों को छोड़कर अधिकांश स्किल सब्जेक्ट की पढ़ाई नहीं होती। दसवीं के रिजल्ट के बाद शहर के कई स्कूलों में छात्र ने स्किल सब्जेक्ट लेने के लिए आगे आए हैं।कई स्कूलों में तो अभिभावकों एवं छात्रों ने पढ़ाई शुरू कराने की मांग भी की है। सीबीएसई स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की कक्षा में स्किल सब्जेक्ट की पढ़ाई कई वर्षों से चल रही है। पहले यह वोकेशनल कोर्स के नाम से चलता था, दो वर्ष पूर्व बोर्ड ने इसे स्किल सब्जेक्ट नाम दे दिया। 2019 में सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों को स्किल सब्जेक्ट से मेन सब्जेक्ट को बदलने की सुविधा लागू की।
 जिस छात्र ने अतिरिक्त विषय के रूप में स्किल सब्जेक्ट रहा वह अपने तीन मुख्य विषय में किसी में फेल हो जाता है तो वह उसे स्किल सब्जेक्ट से बदलकर परीक्षा पास हो सकता है। इस रिजल्ट में स्किल सब्जेक्ट के सहारे बड़ी संख्या में छात्र दसवीं की परीक्षा पास हो गए। बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्यों का कहना है कि दसवीं में यह सुविधा देने से रिजल्ट पर सकारात्मक असर हुआ।जिन छात्रों ने स्किल सब्जेक्ट लिया और वह मुख्य विषय में फेल होने के बाद भी पास हो गए। इन छात्रों ने कम अंक वाले विषय के अंक को स्किल सब्जेक्ट के अंक से बदल दिया। इससे बोर्ड के रिजल्ट में 10 फीसदी सुधार देखने को मिला। छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा देने से बच गए।इंजीनियरिंग मेडिकल सहित दूसरे क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए स्किल सब्जेक्ट बोर्ड ने शुरू किए हैं, इसे शुरू करने के लिए स्कूलों को अतिरिक्त शिक्षक के साथ संसाधन भी विकसित करना होगा। इस कारण से स्कूल इन विषयों को लागू करने से बच रहे हैं। 

बारहवीं में 2021 से लागू होगा

सीबीएसई की ओर से बारहवीं के छात्रों को मुख्य तीन विषय में से अगर किसी एक में फेल हो जाते हैं तो वह 2021 की बोर्ड परीक्षा से इसे स्किल सब्जेक्ट से बदल सकेंगे।। 2020 के बोर्ड परीक्षा में यह सुविधा केवल 10वीं के छात्रों को दी गयी थी लेकिन 2021 के बोर्ड परीक्षा से 12वीं के छात्रों को भी यह सुविधा मिलेगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज भी मानते हैं कि मुख्य विषय से स्किल विषय को बदलने की सुविधा से इस बार रिजल्ट अच्छा आश है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।