एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

वाराणसी : टीचर नियुक्ति घोटाला, कस्तूरबा मामले में स्वयंसेवी संस्थाओं की भी होगी जांच

0 comments

वाराणसी : टीचर नियुक्ति घोटाला, कस्तूरबा मामले में स्वयंसेवी संस्थाओं की भी होगी जांच 

वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता | Published By: Yogesh YadavUpdated: Wed, 01 Jul 2020 02:32 PM

कस्तूरबा विद्यालयों में नियुक्ति के मामले में स्वयंसेवी संस्थाओं की भूमिका की भी जांच हो रही है। जिले में दो कस्तूरबा विद्यालयों का संचालन स्वयंसेवी संस्था ही करती हैं। इन संस्थाओं के माध्यम से ही उन विद्यालयों में नियुक्ति है।

नियुक्ति प्रकरण के जांच के लिए गठित समिति ने संस्थाओं की भूमिका पर सवाल खड़ा किया है। एक संस्था ने अब तक कस्तूरबा विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों और कर्मचारियों का विवरण नहीं उपलब्ध कराया है। इससे जांच आगे नहीं बढ़ पाई। दो साल पहले तक दोनों कस्तूरबा स्कूलों में नियुक्ति का अधिकार इन संस्थाओं के पास ही था।

अब शासन ने इसे जिला चयन समिति के जिम्मे कर दिया है। दो साल पूर्व हुई नियुक्तियों को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि इस मामले की जानकारी शासन को भेजी जा रही है।


शिक्षक, कर्मचारियों के  अंकपत्र सत्यापन के लिए भेजे गये

कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में नियुक्त जिन शिक्षकों और कर्मचारियों के अंकपत्र संदिग्ध पाए गए हैं, उन्हें सत्यापन के लिए बोर्ड कार्यालय को भेजा जा रहा है। बीएसए राकेश सिंह के मुताबिक इस मामले में गठित जांच समिति ने जिन कर्मचारियों और शिक्षकों के अंकपत्र पर  संदेह जाहिर किया है, उनकी पुख्ता जांच कराने के लिए अंक पत्रों की प्रति बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भेजी गई है। संबंधित कर्मचारी और शिक्षकों को भी अपना पक्ष रखने का पूरा मौका दिया जाएगा।

अनुमान है कि तीन-चार दिन के भीतर जांच प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिले के छह कस्तूरबा विद्यालयों में नियुक्त 88 शिक्षकों और कर्मचारियों के शैक्षिक अभिलेखों की जांच तीन सदस्यीय समिति कर रही है। समिति नियुक्ति प्रक्रिया की भी गहराई से पड़ताल कर रही है। नियुक्ति प्रक्रिया में अनियमितता बरते जाने के प्रथम दृष्टया साक्ष्य मिले हैं। जिसके आधार पर 12 शिक्षकों और कर्मचारियों को नोटिस दी गई थी। इसमें से अधिकतर के जवाब मंगलवार तक आ गए। कुछ के जवाब बुधवार तक आ जाएंगे।

दूसरी ओर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में अन्य जिलों से भी सत्यापन के लिए कागजात आने लगे हैं। ये अभिलेख उन शिक्षकों और कर्मचारियों के हैं, जो प्रदेश के अन्य कस्तूरबा विद्यालयों में नियुक्त हैं। लेकिन उन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा वाराणसी क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन किसी विद्यालय से पास की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।