एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : शिक्षा को प्राथमिकता पर रखने वाली योगी सरकार में कार्यवाहकों के भरोसे बेसिक, माध्यमिक शिक्षा

0 comments
प्रयागराज : शिक्षा को प्राथमिकता पर रखने वाली योगी सरकार में कार्यवाहकों के भरोसे बेसिक, माध्यमिक शिक्षा

प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण पदों में शामिल सचिव बेसिक शिक्षा परिषद एवं यूपी बोर्ड सचिव के पद पर भी प्रभारी अधिकारी कर रहे हैं काम

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज शिक्षा को पहली प्राथमिकता पर रखने वाली प्रदेश सरकार में शिक्षा के महत्वपूर्ण पदों पर कार्यवाहक अधिकारी तैनात है। बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद से जुड़े कई विभागों में प्रभारी अधिकारी काम कर रहे हैं। प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा विभाग में निदेशक जैसे महत्वूपर्ण पद पर लगभग दो वर्ष से अपर शिक्षा निदेशक स्तर के अधिकारी काम कर रहे हैं, एससीईआरटी के निदेशक महत्वपूर्ण पद पर भी निदेशक बेसिक शिक्षा को प्रभार सौपकर रखा गया है।प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण पदों में शामिल सचिव बेसिक शिक्षा परिषद एवं यूपी बोर्ड सचिव के पद पर भी प्रभारी अधिकारी काम कर रहे हैं। प्रभारी अधिकारी अपने मूल पद का दायित्व छोड़कर दूसरे पद को संभालने के लिए इस कार्यालय से उस कार्यालय का चक्कर लगाते रहते हैं जबकि प्रदेश के कई वरिष्ठ अधिकारी नियुक्ति के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।निदेशक माध्यमिक जैसे महत्वपूर्ण पद पर अपर निदेशक स्तर के अधिकारी विनय कुमार पांडेय लगभग दो वर्ष से काम कर रहे हैं, उनको यह पद अपर निदेशक बेसिक रहते हुए सौंपा गया था। फिलहाल उनके पास वर्तमान समय में निदेशक माध्यमिक का ही पद है।माध्यमिक शिक्षा विभाग का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पद यूपी बोर्ड सचिव का है, इस पद पर वर्तमान समय में संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रयागराज मंडल दिव्यकांत शुक्ल को प्रभारी सचिव के रूप में तैनात किया गया है।वह अपना अधिकांश समय सचिव यूपी बोर्ड के कार्यालय में बिताते हैं, ऐसे में संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय का काम प्रभावित हो रहा है। निदेशक बेसिक शिक्षा के महत्वपूर्ण पद के साथ निदेशक एससीईआरटी का महत्वपूर्ण दायित्व डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह के पास है।एससीईआरटी के निदेशक का पद महत्वपूर्ण होता है, इसके पास पाठ्य पुस्तकों के लेखन के साथ शिक्षकों के प्रशिक्षण आदि की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है।एससीईआरटी के अधीन आने वाले मनोविज्ञानशाला उत्तर प्रदेश के निदेशक के पद पर भ्री कार्यवाहक अधिकारी उषा चंद्रा की तैनाती है। हालत यह है कि प्रदेश के कई वरिष्ठ अधिकारी कम महत्व के पदों पर तैनात करके रखे गए हैं। प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती जैसे महत्वपूर्ण काम को संभाल रहे सचिव बेसिक शिक्षा के महत्वपूर्ण पद पर डायट बस्ती में प्राचार्य के पद पर तैनात प्रताप सिंह बघेल को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।उनके प्रभारी सचिव बनने के बाद से वह अधिकांश समय लखनऊ, बस्ती में गुजारते हैं। वह बहुत कम समय शिक्षा निदेशालय स्थित बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय में बैठते है। इससे प्रदेश के अलग-अलग भागों से आने वाले फरियादियों को परेशानी होती है। इसी प्रकार प्रयागराज में मंडलीय उप शिक्षा निदेशक के पद पर भी जिला विद्यालय निरीक्षक प्रयागराज आरएन विश्वकर्मा को प्रभार सौंपकर रखा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।