एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : अब दूरदर्शन पर लगेगीं पॉलीटेक्निक की कक्षाएं, छात्र जानें कब से शुरू हो रही हैं क्लास

0 comments
नई दिल्ली : अब दूरदर्शन पर लगेगीं पॉलीटेक्निक की कक्षाएं, छात्र जानें कब से शुरू हो रही हैं क्लास

पॉलीटेक्निक संस्थान अब छात्र-छात्राओं की अधूरा कोर्स पूरा करने के लिए दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई कराएगा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोविड-19 संक्रमण के कारण स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान लगभग पिछले तीन महीने से बंद चल रहे हैं। हालांकि पढ़ाई को सुचारू रुप से संचालित करने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का सहारा लिया जा रहा है। वहीं इसी कड़ी में अब यूपी में स्थित पॉलीटेक्निक संस्थान ने एक और पहल की है। संस्थान अब दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई कराएगा।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए निदेशालय प्राविधिक शिक्षा ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के साथ मिलकर ई-लेक्चर तैयार किए हैं। यह ई- लेक्चर स्वंय प्रभा चैनल (चैनल-15) पर प्रसारित किए जाएंगे। छात्र ध्यान दें कि यह कक्षाएं कल यानी कि 26 जुलाई से शुरू हो रही हैं और 8 अगस्त तक चलेंगी। कक्षाओं का प्रसारण कल से शाम 6 बजे से आयोजित किया जाएगा। इस दौरान कुल 56 टॉपिक प्रसारित होंगे। इसमें सभी सेमेस्टर के छात्र शामिल होंगे और विभिन्न विषयों के जरूरी टॉपिक से संबंधित पढ़ाई कराई जाएगी।पॉलीटेक्निकल के अलावा कई अन्य राज्यों ने भी अपने यहां स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। वहीं अगर कोरोना वायरसक की वजह से शैक्षणिक नुकसान की बात करें तो अब तक कई जेईई मेन, नीट, यूपीएससी सहित तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया गया। लेकिन फिर भी संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए फिर परीक्षाओं को टाल दिया गया है। वहीं देश भर के डिग्री कॉलेजों की परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं। हालांकि यूजीसी ने सितंबर में फाईनल ईयर की परीक्षाएं कराने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लेकिन हर दिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे देश भर में छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि उन्हें आंतरिक मूल्यांकन या फिर पिछली कक्षाओं और सेमेस्टर के आधार पर अंक दिए जाएंगे। लेकिन अब यह मामला न्यायालय तक जा पहुंचा है। अब इस मामले की सुनवाई 27 जुलाई को होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।