एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : अब ऑनलाइन पढ़ें केंद्रीय राज्य पुस्तकालय की किताबें

0 comments
प्रयागराज : अब ऑनलाइन पढ़ें केंद्रीय राज्य पुस्तकालय की किताबें

प्रयागराज, जेएनएन। पुस्तक पढऩे के शौकीनों और प्रतियोगी छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब छुट्टियों के दौरान भी मनपसंद पुस्तकें पढऩे से वंचित नहीं होना पड़ेगा। जी, हां यह संभव होगा सूबे का एकमात्र केंद्रीय राज्य पुस्तकालय (लाइब्रेरी) के डिजिटलीकरण होने से। दरअसल, स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल जाने वाली रोड पर स्थित इस लाइब्रेरी को स्मार्ट सिटी के तहत डिजिटल लाइब्रेरी के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। इस व्‍यवस्‍था से प्रतियोगी छात्राओं को काफी सुविधा होगी। घर बैठे केंद्रीय राज्‍य पुुस्‍तकालय में मौजूद पुस्‍तकों का अध्‍ययन कर सकते हैं। उन्‍हें पुस्‍ताकलय में आने की जरूरत नहीं पडेगी। इससे उनके समय की बचत होगी।

विकसित होगा आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर

डिजिटलीकरण के संबंध में नगर निगम और लाइब्रेरी के अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। लाइब्रेरी में पूरा आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। डिजिटलीकरण के लिए डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है।

कई तरह की पुस्तकें यहां उपलब्ध

लाइब्रेरी में हर तरह की प्रतियोगी पुस्तकें, लिटरेचर, वेद, रामायण, महाभारत, जर्नल, गजट, गजेटियर आदि उपलब्ध हैं। डिजिटल लाइब्रेरी होने से पाठकों को किताबें न मैन्युअली जारी होंगी और न ही रिसीव होंगी। बल्कि डिजिटली उपलब्ध होंगी।

खास बातें

01 लाख से ज्यादा किताबें हैं यहां

03 करोड़ रुपये करीब खर्च आने की उम्मीद

100 कंप्यूटर-टेबल का तैयार किया जाएगा सेटअप

200 रुपये बच्चों का सदस्यता शुल्क

500 और 1,000 बड़ों का सदस्यता शुल्क

1,949 में स्थापित हुई थी यह लाइब्रेरी

12,500 से ज्यादा हैं सदस्य

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।