एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : कोरोना संकट में प्राइवेट स्कूल में मुफ्त पढ़ाने का मिला एक और मौका, ऐसे करें आवेदन

0 comments
गोरखपुर : कोरोना संकट में प्राइवेट स्कूल में मुफ्त पढ़ाने का मिला एक और मौका, ऐसे करें आवेदन

महामारी के संकट को देखते हुए शासन ने तीसरे चरण के लिए भी आवेदन मंगाने का फैसला किया

17 जुलाई से 10 अगस्त तक ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्म, 14 अगस्त को लॉटरी से होगा स्कूल आवंटन

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए शासन ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्राइवेट स्कूल में मुफ्त प्रवेश के जरूरतमंदों को एक और मौका देने का फैसला किया है। इसके लिए पहली बार तीसरे चरण में भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगी। इच्छुक अभिभावक आरटीई की वेबसाइट rte25.upsdc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। 11-12 अगस्त को आवदेन कर्त्ताओं के फॉर्म का सत्यापन बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से किया जाएगा। 14 अगस्त को लॉटरी के माध्यम से स्कूल का आवंटन होगा।शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत जरूरतमंदों के बच्चों को जिले के प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त प्रवेश का मौका दिया जाता है। इन बच्चों की फीस शासन की ओर से स्कूल प्रबंधन को दी जाती है। वहीं कॉपी किताब का पैसा अभिभावकों के खाते में भेजा जाता है। इसके लिए आवेदन दो चरणों में होता है।पहले चरण की समय सीमा दो जून को खत्म होने के बाद से लॉटरी के माध्यम से 1527 बच्चों को स्कूल का आवंटन किया जा चुका है। प्रवेश प्रक्रिया स्कूलों में शुरू हो चुकी है। दूसरे चरण के लिए आवेदन 10 जून से शुरू होकर 10 जुलाई को खत्म हुआ है।

267 और विद्यार्थियों को मिला मनपसंद स्कूल

शासन ने बुधवार को लॉटरी के माध्यम से दूसरे चरण के लाभार्थियों को स्कूल का आवंटन किया है। जिसमें 267 अभिभावकों मनपसंद प्रावइेट बच्च के प्रवेश के लिए मिला है। वहीं सीटे भर जाने की वजह से 748 अभिभावकों को मायूस होना पड़ा है। दो चरणों में अब तक लॉटरी से हुई स्कूल आवंटन प्रक्रिया से अब तक 1794 विद्यार्थियों को स्कूल का आवंटन हुआ है। जबकि 1589 अभिभावकों को सीट भरने की वजह से निराश होना पड़ा है।

जल्द मिलेगा स्कूल आवंटन पत्र

चयनित लाभार्थियों को स्कूल आवंटित होने के बाद से नगर शिक्षा अधिकारी कार्यालय से स्कूल आवंटन का पत्र हासिल करना होगा। इस पत्र को लेकर वो चयनित स्कूल में जाएंगे और आवेदन फार्म भरने के दौरान लगाए गए समस्त दस्तावेजों की मूल कॉपी अपने और फोटो कॉपी साथ में रखना होगा। जिसके बाद स्कूल प्रबंधन प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

वर्ष 2021 में आवेदन की स्थिति

चरण कुल आवेदन सत्यापित निरस्त विद्यालय आवंटन नहीं मिली सीट
प्रथम चरण - 3324 2368 956 1527 841
दूसरा चरण - 1563 1015 548 267 748
योग - 4887 3383 1504 1794 1589

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि आरटीई के तहत दूसरे चरण के लाभार्थियों को स्कूल के आवंटन की प्रक्रिया लॉटरी के माध्यम से पूरी की जा चुकी है। वहीं कोरोना संकट को देखते हुए शासन ने इस बार तीसरे चरण में भी ऑनलाइन आवेदन का फैसला किया है। ऑनलाइन आवेदन 10 अगस्त तक किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।