एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी बोर्ड जुलाई अंत तक छात्रों को मिलेंगे अंकपत्र सह प्रमाणपत्र।

0 comments
प्रयागराज : यूपी बोर्ड जुलाई अंत तक छात्रों को मिलेंगे अंकपत्र सह प्रमाणपत्र।


प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित छात्र छात्राओं को इस महीने के अंत तक अंकपत्र सह प्रमाणपत्र मिल जाएंगे। परीक्षा में सम्मिलित हाईस्कूल के 2772656 और इंटर के 2484479 परीक्षार्थियों के अंकपत्र एक- दो दिन में पांच क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली व गोरखपुर में पहुंच जाएंगे। उसके बाद तीन-चार दिन में जिला विद्यालय निरीक्षकों और फिर स्कूलों को वितरण के लिए भेज दिए जाएंगे। अबकी ऐसा पहली हो रहा है कि ग्रीवांस सेल में मिली शिकायतों का निस्तारण करते हुए संशोधित अंकपत्र छपवाए गए है।
इसके चलते हर साल अंकपत्र संशोधन के लिए बोर्ड ऑफिस के चक्कर काटने वाले सैकड़ों छात्र-छात्राओं को राहत मिलेगी। बोर्ड के सचिवदिव्यकांत ने बताया कि एक-दो दिन में शुक्ल क्षेत्रीय कार्यालय और एक सप्ताह में बच्चों तक अंकपत्र पहुंच जाएंगे। कोरोना के कारण छपाई में देरी के मद्देनजर बोर्ड ने 27 जून को रिजल्ट घोषित होने के बाद एक जुलाई को स्कूलों को डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त अंकपत्र भेज दिए थे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि स्कूलों के पास परिणाम और टैबुलेशन रिकॉर्ड की सॉफ्ट कॉपी भी उपलब्ध हो गई।

थोड़ा इंतजार :: एक-दो दिन में छपाई होकर क्षेत्रीय कार्यालय में पहुंचेंगे, तीन-चार दिन में जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजेंगे।


.........................

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 के अंक सह प्रमाणपत्र अब 15 अगस्त तक वितरित करने की तैयारी है। इंटर के प्रमाणपत्र 15 जुलाई से वितरण की तैयारी थी लेकिन, अब तक छपकर क्षेत्रीय कार्यालयों में ही नहीं पहुंच सके हैं। अफसरों का कहना है कि वेबसाइट से सचिव के डिजिटल हस्ताक्षर के प्रमाणपत्र वितरित किए जा रहे हैं इसलिए छात्र-छात्राओं को समस्या नहीं हो रही है। बोर्ड प्रशासन ने 27 जून को दावा किया था कि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण प्रमाणपत्र छपने में विलंब हो रहा है। तैयारी थी कि 15 जुलाई से इंटर और 31 जुलाई से हाईस्कूल के अंक सह प्रमाणपत्र जिलों में वितरित कराए जाएंगे। यह समय सारिणी गड़बड़ा गई है। अभी तक क्षेत्रीय कार्यालय में अंक सह प्रमाणपत्र प्रिंट होकर नहीं पहुंच सके हैं। अफसरों का कहना है कि 22 जुलाई से इंटर के प्रमाणपत्र क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद अगस्त के पहले सप्ताह में हाईस्कूल के अंक सह प्रमाणपत्र कार्यालय पहुंचेंगे। बोर्ड व क्षेत्रीय कार्यालय दोनों प्रमाणपत्र एक साथ ही वितरित करने के लिए जिलों को भेजेंगे। तैयारी है कि 15 अगस्त तक इनका वितरण हर जिले में शुरू हो जाए। अपर सचिव शिव प्रकाश द्विवेदी का कहना है कि शासन के निर्देश पर परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए डिजिटल अंकपत्र सभी जिलों में वितरित किए जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।