एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : बीएड के प्रवेश पत्र आने की जानिए डेट, ऐसे कराई जाएगी परीक्षा

0 comments
लखनऊ : बीएड के प्रवेश पत्र आने की जानिए डेट, ऐसे कराई जाएगी परीक्षा

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ | 9 अगस्त को प्रस्तावित बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र आगामी 25 जुलाई तक जारी होंगे। इसको लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रयास किया गया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए ज्यादा सफर न करना पड़े। इसके लिए गृह जनपद में ही परीक्षा केन्द्र बनाए की कोशिशें की गई हैं।बता दें, इस परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 4.31 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1089 केन्द्र बनाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इस बार सिर्फ राजकीय और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया जा रहा है।

*आईसोलेशन में कराई जाएगी परीक्षा*

प्रवेश राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि कोरोना को देखते हुए सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा की व्यवस्थाएं की गई हैं। केन्द्र पर सैनिटाइजेशन प्रभारी तैनात किया जाएगा। परीक्षा केन्द्र के पूरे भवन से लेकर अभ्यर्थियों का फर्नीचर भी सैनिटाइज किया जाएगा। थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि अगर किसी अभ्यर्थी के पास मास्क या सैनिटाइजर नहीं होगा तो उसकी व्यवस्था भी केन्द्र पर की जाएगी। थर्मल स्कैनिंग के दौरान अगर किसी अभ्यर्थी के शरीर का तापमान अधिक पाया जाता है तो उसे आईसोलेशन में बैठाकर परीक्षा कराई जाएगी। थर्मल स्कैनिंग और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने में लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक घंटा पहले रिपोर्ट करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।