एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अमेठी : आधार वेरीफिकेशन के बाद स्वीकृत होगा छात्रवृत्ति आवेदन

0 comments
अमेठी : आधार वेरीफिकेशन के बाद स्वीकृत होगा छात्रवृत्ति आवेदन

गौरीगंज (अमेठी)। छात्रवृत्ति योजना में गड़बड़ी रोकने के लिए शासन ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। आवेदन पर कोई त्रुटि नहीं हो इसके लिए बच्चों को आधार कार्ड बनवाने, नाम, पिता का नाम जन्म तिथि प्रमाण पत्र के अनुसार सही कराते हुए आधार कार्ड से मोबाइल लिंक कराने को कहा गया है।आवेदन के समय मोबाइल नंबर पर आई ओटीपी को दर्ज करने के बाद ही फार्म सबमिट होगा तो आधार वेरीफिकेशन के बाद आवेदन स्वीकृति होगा। बच्चों को योजना का लाभ मिल सके इसके लिए अल्पसंख्यक विभाग ने प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर प्रचार-प्रसार करने को कहा है। 
बच्चों को शिक्षण कार्य में धन की कमी से बचाने के लिए शासन की ओर से शुल्क प्रतिपूर्ति (छात्रवृत्ति) योजना का संचालन होता है। योजना में लगातार मिल रही गड़बड़ी से परेशान शासन ने शैक्षिक सत्र 2020-21 में आवेदन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।आधार कार्ड अनिवार्य करने के बाद निदेशक अल्पसंख्यक ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए विभाग को पत्र जारी किया है। पत्र में प्रचार-प्रसार कर मदरसा में अध्ययनरत शत प्रतिशत बच्चों का आधार कार्ड तैयार कराने, आधार कार्ड व शैक्षिक अभिलेखों में अंकित नाम, माता/पिता का नाम जन्म तिथि दोनों में एक सामान रखने तथा आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराने को कहा है।छात्रवृत्ति योजना में आवेदन के बाद मोबाइल नंबर पर आई ओटीपी अपलोड करने के बाद ही फार्म सबमिट होगा तो आधार वेरीफिकेशन के बाद आवेदन स्वीकृति होकर भुगतान की प्रक्रिया में आएगा। निदेशक का पत्र मिलने के बाद जिला अल्प संख्यक अधिकारी पंकज सिंह ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर बच्चों को जागरुक कर नियमानुसार छात्रवृत्ति का आवेदन कराने को कहा है। आवेदन में कोई त्रुटि होने की दशा में प्रधानाचार्यों के खलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।