एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : NCERT 12वीं की किताब में छात्र पढ़ेंगे अनुच्छेद 370 को हटाया जाना

0 comments
नई दिल्ली : NCERT 12वीं की किताब में छात्र पढ़ेंगे अनुच्छेद 370 को हटाया जाना

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली ।
12वीं कक्षा के राजनीति विज्ञान की किताब में 2020 सत्र से छात्र अनुच्छेद 370 भी पढ़ेंगे। इसमें बताया गया है कि अनुच्छेद 370 से देश को क्या नुकसान हुआ। किताब में यह भी लिखा है कि महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकाल में सबसे अधिक आतंकवाद व अलगाववाद को बढ़ावा मिला। केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया था।
विज्ञापन

 
पॉलिटिकल साइंस की किताब में क्षेत्रीय आकांक्षाएं विषय का अध्याय है। इसी में अनुच्छेद 370 के बारे में लिखा गया है। इसमें बताया गया है कि अनुच्छेद 370 के चलते ही जम्मू-कश्मीर के लोगों दोहरी नागरिकता मिलती थी। पड़ोसी देश पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देता रहा। 1990 में कश्मीरी पंडितों को कश्मीर से जाना पड़ा। राज्य सरकारें आतंकवाद को बढ़ावा देती रहीं।  वर्षों तनाव की स्थिति रही। 1947 में आजादी से पहले कश्मीर के एक बड़े हिस्से को पाकिस्तान ने जबरदस्ती कब्जा कर लिया। इसे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर कहते हैं। जबकि यह मूल रूप से भारत का अंग है। भाजपा सरकार ने एक देश एक कानून के तहत अनुच्छेद 370 को हटाया है। अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश हैं।

Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।