एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : योगी सरकार ने 10 करोड़ नवजात और किशोरों के लिए शूरू की यह नई स्वास्थ्य योजना

0 comments

लखनऊ : योगी सरकार ने 10 करोड़ नवजात और किशोरों के लिए शूरू की यह नई स्वास्थ्य योजना

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश के इन 11 जिलों में 'राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान' की शुरुआत की. इस अभियान के तहत एक वर्ष आयु के बच्चों से लेकर 19 वर्ष तक के युवाओं को कृमि नियंत्रण की दवा खिलाई जाएगी.

Webinar : आत्मनिर्भर एमपी के रोडमैप में स्वास्थ्य और शिक्षा पर ये आए सुझाव
योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 11 जिलों में 'राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान' की शुरुआत की.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सोमवार को राज्य के 11 जिलों में 'राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान' की शुरुआत की. इस अभियान के तहत एक वर्ष आयु के बच्चों से लेकर 19 वर्ष तक के युवाओं को कृमि नियंत्रण की दवा खिलाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रथम चरण में सोमवार से शुरू होकर अगले 10 दिन तक चयनित 11 जनपदों-अमेठी, अमरोहा, बांदा, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, हापुड़, हाथरस, कासगंज, शाहजहांपुर तथा सोनभद्र में यह अभियान चलाया जाएगा. इन 11 जनपदों में कृमि मुक्त किए जाने वाले एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों तथा किशोर तथा किशोरियों की संख्या 99 लाख 28 हजार है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत तीन प्रमुख कार्यक्रम शुरू

योगी ने कहा, 'राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के माध्यम से प्रदेश के सभी जनपदों में लगभग 10 करोड़ बच्चे, किशोर-किशोरी लाभान्वित होंगे. यह अभियान चार चरणों में माह अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर तथा नवम्बर, 2020 में संचालित किया जाएगा. इसके तहत एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों तथा किशोर और किशोरियों को 400 मिली ग्राम एल्बेण्डाजॉल की चबाने वाली गोली दी जाएगी.

योगी ने कहा कि पीसीवी (न्यूमोकोकल कॉन्ज्यूगेट वैक्सीन) कार्यक्रम की भी शुरुआत की जा रही है. इस टीकाकरण से न्यूमोनिया और दिमागी बुखार जैसी बीमारियों से होने वाली शिशु मृत्यु दर को रोकने में सफलता मिलेगी. प्रदेश के 19 जनपदों में यह टीका पहले से ही लगाया जा रहा है. सोमवार से इस टीके को प्रदेश के अन्य 56 जनपदों में भी लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार विटामिन-ए सम्पूर्ण कार्यक्रम की भी शुरुआत हो रही है.


इसके तहत प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि तथा रतौंधी जैसी बीमारियों से बचाव के लिए नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी. इसके तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार लगभग ढाई करोड़ बच्चों को विटामिन-ए दिया जाना है. योगी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण काल में विटामिन-ए की खुराक लाभकारी होगी। प्रदेश में पांच वर्ष आयु के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक और पीसीवी टीकाकरण निःशुल्क किया जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।