एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : आईटीआई में मेरिट से मिलेगा प्रवेश, 23 तक आवेदन का मौका

0 comments
गोरखपुर : आईटीआई में मेरिट से मिलेगा प्रवेश, 23 तक आवेदन का मौका

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में प्रवेश का सपना देख रहे अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया है।आईटीआई में प्रवेश और चुनिंदा ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए अभ्यर्थियों के पास 23 अगस्त तक आवेदन करने का मौका है।अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा। गोरखपुर मंडल में 24 राजकीय और 205 प्राइवेट आईटीआई की कुल 12 हजार सीटों पर आवेदन होंगे।आवेदन के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आईटीआई जेडी गोरखपुर मंडल राजेश राम ने बताया कि प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं जबकि प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं।उन्होंने बताया कि इन सीटों पर आवेदन की प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद(एससीवीटी) में शुरू कर दी है। पहले चरण की यह प्रक्रिया 23 अगस्त तक चलेगी। सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एससीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

*ऑनलाइन जमा होगा शुल्क*

कॉउंसलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। अपग्रेड का फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।उन्होंने बताया कि आवेदन प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। कोरोना के चलते परिषद ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा प्रवेश प्रक्रिया में पहली बार आवेदन प्रक्रिया को ओटीपी आधारित बनाया गया है।इसमें आवेदन करते समय अभ्यर्थी के नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके बाद ही फॉर्म जमा होंगे। सामान्य और पिछड़ा वर्ग को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।