एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट के लिए 33 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन।

0 comments
प्रयागराज : यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट के लिए 33 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन।

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 33344 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। एक विषय में फेल इंटर के छात्र छात्राओं के लिए इस वर्ष से पहली बार कम्पार्टमेंट की सुविधा शुरू की गई है। 27 जून को घोषित परिणाम में 12वीं के 35017 छात्र-छात्राएं एक विषय में असफल थे। इनमें से 17505 ने ही कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया है। वहीं हाईस्कूल के 15839 छात्र-छात्राओं ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट के लिए आवेदन किया है। इसकी परीक्षा तिथि अभी तय नहीं है और कोरोना को देखते हुए इसमें समय लग सकता है।




10वीं के आंतरिक मूल्यांकन और 12वीं के प्रयोगात्मक परीक्षा की तारीख की सूचना भी बाद में दी जाएगी। हाई स्कूल में एक विषय में 327663 परीक्षार्थी फेल हैं जबकि 771 बच्चे दो विषयों में फेल है। हाई स्कूल में एक विषय में फेल अभ्यर्थी इम्प्रूवमेंट और दो विषय में फेल परीक्षार्थी कम्पार्टमेंट के लिए आवेदन करते हैं। दो में से एक विषय में कम्पार्टमेंट देकर पास होने पर ही 10वीं के छात्रों को पास का प्रमाणपत्र जारी होता है। एक विषय में फेल अभ्यर्थी को पास

कर दिया जाता है इसलिए यह उनकी इच्छा पर है कि इम्प्रूवमेंट की परीक्षा दें या नहीं। हालांकि इसके बावजूद हाईस्कूल के 15 हजार से अधिक छात्र छात्राओं ने इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन किया है। यूपी बोर्ड ने 5 से 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन लिए हैं।

▪️इंटर में पहली बार मिली कम्पार्टमेंट की सुविधा, 17505 ने भरा फॉर्म

▪️हाईस्कूल में इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट के 15839 छात्रों ने किया आवेदन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।