एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : आईटीआई में प्रवेश के लिए बढ़ी आखिरी डेट, अभी तक दो लाख से ज्यादा आए आवेदन

0 comments
लखनऊ : आईटीआई में प्रवेश के लिए बढ़ी आखिरी डेट, अभी तक दो लाख से ज्यादा आए आवेदन

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ | आईटीआई(औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में आवेदन की तिथि बढ़ा दी गयी है। आईटीआई में प्रवेश का सपना देख रहे अभ्यर्थी अब 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद(एससीवीटी) ने आवेदन की तिथि एक सप्ताह बढ़ा दी है। पहले 23 अगस्त तक आवेदन स्वीकार किये जाने थे। 
प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई की 70 और प्राइवेट आईटीआई की 58 ट्रेड मिलाकर कुल 4,92,307 सीटों पर आवेदन होने हैं। इसमे दो लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन किये हैं। कोरोना महामारी के चलते कम आवेदन हुए हैं इसके देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाई गई हैं। आवेदन के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आईटीआई लखनऊ मंडल संयुक्त निदेशक एससी तिवारी जी के मुताबिक प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं जबकि प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं। सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एससीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।कॉउंसलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। अपग्रेड का फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। पहली बार आवेदन करने वाले सामान्य और पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।