एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आगरा : मोबाइल की तरह वाहनों का नंबर करा सकेंगे पोर्ट

0 comments
आगरा : मोबाइल की तरह वाहनों का नंबर करा सकेंगे पोर्ट

आगरा। कार्यालय संवाददाता जिस तरह आप मोबाइल की कंपनी अभी तक बदल लेते थे, नंबर वही पुराना रहता था, अब उसी तरह ही आपके पुराने वाहन का नंबर भी नए वाहन में मिल सकेगा। आगरा संभागीय परिवहन कार्यालय में परिवहन मंत्रालय के आदेशानुसार वाहन नंबर पोर्टेबिलिटी शुरू कर दी गई है। पुराने वाहन का नंबर पोर्ट तभी हो सकेगा, जब उस वाहन का पंजीकरण निरस्त न हो। पुराने वाहन का रजिस्ट्रेशन आपके नाम पर ही हो।

*दो पहिया का नंबर दो पहिया, चार का चार पहिया में होगा*

नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए खास शर्त यह रखी गई है कि दो पहिया वाहन का नंबर दोपहिया में ही मिल सकेगा। चार पहिया वाहनों का नंबर केवल कार में पोर्ट कराने की सुविधा मिलेगी। वाहन की श्रेणी नहीं बदली जाएगी। किसी वाहन का नंबर पोर्ट कराना है तो पहले आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन होगा। नए वाहन को जो नंबर मिलेगा, उसे पुराने वाहन के लिए हस्तांतरित किया जाएगा। इससे पुराने और नये वाहन की आरसी नये सिर से जारी की जाएगी।

*चार पहिया के 25 हजार, दो पहिया के लगेंगे पांच हजार*

दो पहिया वाहन स्वामियों को पांच हजार रुपये तक शुल्क देना होगा, जबकि चार पहिया वाहन स्वामी को 25 हजार रुपये अलग शुल्क देय होगा। आगरा में अभी फिलहाल एक नंबर चार पहिया वाहन में पोर्ट कराया जा चुका है। रोजाना अन्य लोग भी नंबर पोर्ट कराने को लेकर दफ्तर आ रहे हैं।
वाहन नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। दो पहिया और चार पहिया वाहनों का अलग-अलग शुल्क रखा गया है।-एके सिंह, एआरटीओ, प्रशासन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।