एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : शिक्षिका ने लगाई थी फर्जी डिग्री, हुई बर्खास्त

0 comments
गोरखपुर : शिक्षिका ने लगाई थी फर्जी डिग्री, हुई बर्खास्त

गोरखपुर। आगरा विश्वविद्यालय की जाली डिग्री लगाकर नौकरी कर रही शिक्षिका रिंकू बाला सिंह को बर्खास्त कर दिया गया है। वे भटहट ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय गुलरिहा में पदस्थ थीं।जिले में इस विश्वविद्यालय से फर्जी डिग्री लगाने वाले शिक्षकों की संख्या अब छह हो गई है। जल्द ही इन सभी आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही वेतन रिकवरी की कार्रवाई शुरू की जाएगी। फर्जी शिक्षकों के खिलाफ एसआईटी और एसटीएफ की ओर से जांच की जा रही है। इसमें आगरा विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल करने वालों पर विशेष नजर है। प्रदेश स्तर पर भी इनकी जांच की जा रही है। बीते दिनों एसआईटी ने शिक्षिका रिंकू के प्रमाणपत्रों के फर्जी होने की जांच की। एसआईटी ने गोरखपुर के बेसिक शिक्षा विभाग को भी रिकॉर्ड जांचने की जिम्मेदारी दी। प्राथमिक जांच के दौरान दस्तावेज संदिग्ध मिले। इसपर उन्हें निलंबित करते हुए वेतन आहरण पर रोक लगा दी गई है। मामले की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी को नामित किया गया। शिक्षिका के दस्तावेज का सत्यापन कराने पर आगरा विश्वविद्यालय से हासिल की गई डिग्री फर्जी निकली। इसी आधार पर शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया गया है।

अब तक 84 पर कार्रवाई

जांच में अब तक 54 फर्जी शिक्षक बर्खास्त किए जा चुके हैं। वहीं 30 शिक्षक निलंबित किए गए हैं। इनके अलावा 15 से अधिक शिक्षकों के खिलाफ शिकायतों की जांच चल रही है। 

42 से अधिक शिक्षकों पर मुकदमा

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर बर्खास्त शिक्षकों में से 42 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। 29 शिक्षकों से वेतन रिकवरी की रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। 
आगरा विश्वविद्यालय से फर्जी डिग्री हासिल करने वाली भटहट ब्लॉक की शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया गया है। इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा व वेतन रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी।- बीएन सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।