एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फतेहपुर : अब टैबलेट से होगी डिजिटल लर्निंग की मॉनीटरिंग, सभी एआरपी और प्रधानाध्यापकों को जल्द मिलेंगे टैबलेट।

0 comments
फतेहपुर : अब टैबलेट से होगी डिजिटल लर्निंग की मॉनीटरिंग, सभी एआरपी और प्रधानाध्यापकों को जल्द मिलेंगे टैबलेट।

फतेहपुर : कोरोना संक्रमण को देखते हुए डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के प्रशिक्षण भी दिया जाएगा टैबलेट के जरिए विद्यार्थियों को रोचक तरीके से पढ़ाई के लेक्चर रिकार्ड कर सकें। एकेडमिक रिसोर्स पर्सन्स (एआरपी) को भी टैबलेट दिए जाएंगे। इसके लिए भारत सरकार द्वारा बजट भी जारी कर दिया गया है। प्रदेश सरकार से हरी झंडी मिलते ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कोरोना काल में परिषदीय लिए सभी परिषदीय स्कूलों को टैबलेट दिए जाएंगे।




शिक्षकों को विद्यालयों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। इसके लिए सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। अधिकतर छात्र-छात्राएं ग्रामीण क्षेत्र से हैं। यहां अभिभावक मजदूरी कर के बमुश्किल परिवार का पालन पोषण कर पा रहा है। कोरोना काल में लॉक डाउन में ग्रामीणों की कमर तोड़ रखी है। कई शिक्षकों के पास भी एंड्राइड मोबाइल नहीं हैं। जिसके पास हैं भी तो शिक्षक अनलाइन पढ़ाई में आनाकानी कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि विभागीय कई एप्स हैं। इसकी बजह से उनके मोबाइल हैंग करने लगते हैं। शासन ने शिक्षा देने के लिए नए शिक्षा सत्र के लिए समग्र शिक्षा अभियान के तहत करोड़ो रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। डीसी अखिलेश सिंह ने बताया कि केन्द्र से बजट पास हुआ है।

हर बिंदु पर व्यवस्था होगी बेहतर : बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था के साथ साथ भवन निर्माण व विस्तार तथा फर्नीचर, शैक्षिक सामग्री व स्वच्छता एक्शन प्लान, गुणवत्ता सुधार के लिए बजट मिला है। स्कूलों में पीने के साफ पानी की व्यवस्था की जाएगी तथा विद्युतीकरण के साथ ही जर्जर भवनों का ठीक कराया जाएगा। छात्राओं को आत्मरक्षा बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आंकड़ों पर एक नजर :
जिले में कुल एआरपी- 53
जिले में कुल स्कूल- 2128
कुल प्रधानाध्यापक- 2128

सभी एआरपी व प्रधानाध्यापकों को जल्द मिलेंगे टैबलेट,  डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने को भारत सरकार से बजट जारी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।