एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : 10वीं और 12वीं परीक्षा में हिन्दी में सर्वाधिक अंक पाने वाले होंगे सम्मानित।

0 comments
लखनऊ : 10वीं और 12वीं परीक्षा में हिन्दी में सर्वाधिक अंक पाने वाले होंगे सम्मानित।

लखनऊ । उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान पिछले शैक्षिक सत्र में हाईस्कूल व इण्टर की परीक्षा में हिन्दी में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को जल्द ही पुरस्कृत करेगा। संस्थान के कार्यकारी उपाध्यक्ष डा.सदानंद गुप्त ने बताया कि इण्टर की परीक्षा में एक छात्र और एक छात्रा को हिन्दी विषय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने पर प्रत्येक को 35000 रुपये की राशि का पुरस्कार दिया जाता है।

इसी तरह हाईस्कूल की परीक्षा में हिन्दी में सर्वाधिक अंक पाने वाले एक छात्र व एक छात्रा में से प्रत्येक को 25000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्थान की ओर से माध्यमिक शिक्षा परिषद से हिन्दी में सर्वाधिक अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं के नाम मांगे गये हैं। नाम आते ही यह पुरस्कार वितरित कर दिए जाएंगे। कोरोना संकट की वजह से कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं होगा बल्कि मुख्यमंत्री से निवेदन उनके आवास पर ही उनके हाथों से यह पुरस्कार दिलवाए जाएंगे।

बताते चलें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने पिता पं.कृष्ण बिहारी वाजपेयी के नाम से यह पुरस्कार अपनी सांसद निधि से एक कोष बनवाकर शुरू करवाए थे। बाद में हिन्दी संस्थान ने खुद अपनी तरफ से यह पुरस्कार देने शुरू कर दिए। हालांकि इन पुरस्कारों का नाम पं.कृष्ण बिहारी वाजपेयी की स्मृति पर ही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।