एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

संतकबीरनगर : विद्यालय सामग्री अब ग्राम पंचायत के संपत्ति रजिस्टर में होगी दर्ज, सामुदायिक सहयोग से विद्यालय बनेंगे स्मार्ट

0 comments
संतकबीरनगर : विद्यालय सामग्री अब ग्राम पंचायत के संपत्ति रजिस्टर में होगी दर्ज, सामुदायिक सहयोग से विद्यालय बनेंगे स्मार्ट


संत कबीर नगर । सामुदायिक सहभागिता के तहत परिषदीय स्कूल में सामान की खरीदारी का रिकॉर्ड अब प्रधानाध्यापक के साथ-साथ प्रधान भी रखेंगे। स्कूल में रखे संपत्ति रजिस्टर को प्रधान और एसएमसी अध्यक्ष से सत्यापित कराना होगा। सामान के गायब होने पर दोनों लोगों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। इसके लिए शासन ने निर्देश जारी किया है।


शासन ने परिषदीय विद्यालयों को हाईटेक बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके तहत हर विद्यालय को स्मार्ट विद्यालय के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है।


 विद्यालय में स्मार्ट कक्षाएं संचालित होंगी। इसके लिए इन्वर्टर, बैट्री, प्रोजेक्टर, टीवी, इंटरनेट, सोलर लाइट, मेमोरी कार्ड, कंप्यूटर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण की खरीदारी सामुदायिक सहभागिता के तहत की जाएगी। इन सामान का स्कूल के संपत्ति रजिस्टर में रिकॉर्ड रखना होगा। रजिस्टर का सत्यापन गांव के प्रधान और विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष करेंगे। 

इसके साथ ही इन सामानों का विवरण ग्राम पंचायत के संपत्ति रजिस्टर में भी दर्ज होगा अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने समस्त डीएम को पत्र भेजकर आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया है।


सामुदायिक सहभागिता के तहत स्कूलों में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की खरीदारी होगी। उसका विवरण स्कूल के संपत्ति रजिस्टर में होगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायत के संपत्ति रजिस्टर में भी दर्ज होगा। इसके लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी किया जा रहा है। - सत्येंद्र कुमार सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।