एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी बोर्ड नौ और 11 के अब तक 18 फीसदी बच्चों का अग्रिम पंजीकरण

0 comments
प्रयागराज : यूपी बोर्ड नौ और 11 के अब तक 18 फीसदी बच्चों का अग्रिम पंजीकरण                                                                                              
प्रयागराज वरिष्ठ संवाददाता | यूपी बोर्ड के 28 हजार से अधिक स्कूलों में कक्षा 9 व 11 में प्रवेश लेने वाले तकरीबन 18 प्रतिशत बच्चों का ही अग्रिम पंजीकरण वेबसाइट पर हो सका है। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा अराधना शुक्ला की ओर से 5 अगस्त को जारी आदेश में कक्षा 9 से 12 तक के प्रवेश की आखिरी तारीख 31 अगस्त तक बढ़ा दी गई थी। प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि कक्षा 9 व 11 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण शुल्क की सूचना और उनके विवरण 21 सितंबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करें। लेकिन मंगलवार तक कक्षा 9 में 4,81,272 और 11 में 4,57,370 कुल 9,38,370 छात्र-छात्राओं का पंजीकरण हो सका है। जो कि बोर्ड के अनुमान के मुताबिक सिर्फ 18 प्रतिशत है। पिछले साल कक्षा 9 में 29,97,106 और 11 में 23,31,267 कुल 53,28,373 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ था।


यूपी बोर्ड नौवीं-ग्यारहवीं में प्रवेश की अंतिम तिथि बीती, मात्र 9.38 लाख पंजीकरण

कम पंजीकरण को देखते हुए पंजीकरण एवं शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ाई जा सकती है

प्रयागराज। यूपी बोर्ड की ओर से नौवीं एवं ग्यारहवीं के अग्रिम पंजीकरण में अब तक मात्र 9.38 लाख ही छात्रों ने पंजीकरण करवाया है। नौवीं, ग्यारहवीं में प्रवेश लेने वाले मात्र 18 फीसदी छात्रों ने ही पंजीकरण करवाया है। बोर्ड सचिव ने बताया कि एक सितंबर तक नौवीं में 481272 एवं ग्यारहवीं में 457098 कुल मिलाकर 938370 छात्रों ने पंजीकरण करवाया है जो कुल छात्रों का मात्र 18 फीसदी है। 
बोर्ड की ओर से इससे पहले प्रवेश की अंतिम तिथि पांच अगस्त तय की गई थी। पहले चरण में कम छात्रों के प्रवेश लेने और पंजीकरण फार्म भरने से बोर्ड की सिफारिश पर शासन की ओर से नौवीं-ग्यारहवीं में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बढ़ा दी गई थी। 31 अगस्त से एक दिन पहले शासन की ओर से इंटरमीडिएट की मान्यता पर फैसला लेने से बड़ी संख्या में छात्र प्रवेश से वंचित रह गए। अब उनके प्रवेश और पंजीकरण के लिए बोर्ड को तिथि आगे बढ़ानी पड़ सकती है।इसी प्रकार शासन की ओर से अभी तक हाईस्कूल स्तर के 350 से अधिक विद्यालयों की मान्यता पर निर्णय नहीं होने से नौवीं में प्रवेश फंसा है, इन छात्रों के प्रवेश के बाद ही पंजीकरण कराया जा सकता है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही शासन की ओर से नौवीं-दसवीं में प्रवेश एवं शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ाई जा सकती है। अभी नौवीं-ग्यारहवीं में पंजीकरण की अंतिम तिथि 21 सितंबर तय की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।