एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 12 व 15 सितम्बर को , 28 सितम्बर को आएगा परिणाम

0 comments
लखनऊ : पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 12 व 15 सितम्बर को , 28 सितम्बर को आएगा परिणाम


राज्य मुख्यालय : प्राविधिक शिक्षा परिषद से संबद्ध प्रदेश के 150 राजकीय, 19 अनुदानित एवं 1127 निजी पॉलीटेक्निक संस्थाओं की लगभग 2.40 लाख सीटों पर प्रवेश के लिए आफलाइन परीक्षा 12 सितंबर को सभी 75 जिलों में और आनलाइन परीक्षा 15 सितंबर को 23 जिलों में होगी। परीक्षा की तैयारियों के संबंध में अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा एस. राधा चौहान ने शुक्रवार को शासनादेश जारी किया। शासनादेश के अनुसार परीक्षा ग्रुप ए में उपलब्ध 1,53,934 सीटों पर प्रवेश के लिए आफलाइन परीक्षा 12 सितंबर को होगी, जिसमें 2,78,145 परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है।

 इस परीक्षा के लिए सभी 75 जिलों में 731 केंद्र बनाए गए हैं। यह परीक्षा सुबह 9 बजे से दोहपर 12 बजे तक होगी। इसी दिन परीक्षा ग्रुप ई-1 व ई-2 की प्रवेश परीक्षा अपराह्न 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी, जिसमें 58758 सीटें हैं। यह परीक्षा 196 केंद्रों पर होगी। इसमें 66306 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसी तरह परीक्षा ग्रुप बी, सी, डी, एफ, जी, एच व आई के लिए आनलाइन परीक्षा 15 सितंबर को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होगी। इस परीक्षा ग्रुप में 16140 सीटें उपलब्ध हैं। परीक्षा में 22597 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसी दिन परीक्षा ग्रुप के-1 से 8 तक की आनलाइन परीक्षा अपराह्न 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी।



 इस परीक्षा ग्रुप में 6140 अभ्यर्थी हैं और इसमें 22597 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा में बायोमैट्रिक हाजिरी लगेगी इस वर्ष प्रत्येक अभ्यर्थी की परीक्षा के समय बायोमैट्रिक उपस्थिति (फेशियल रिकग्नीशन) दर्ज कराने की व्यवस्था की गई है। प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। मानक से अधिक तापमान वाले अभ्यर्थियों को अलग कक्ष में परीक्षा देने की व्यवस्था की गई है। संयोजक व जोनल अधिकारी बनाए गए प्राविधिक शिक्षा विभाग ने 12 सितंबर को आफलाइन परीक्षा कराने के लिए सभी जिलों के लिए 75 जिला संयोजक और 251 जोनल अधिकारी बनाए गए हैं, जो परीक्षा का नियंत्रण करेंगे।

 इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों को प्रत्येक केंद्र पर केंद्र अधिकारी तथा उड़ाका दल सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। परीक्षा के बाद ओएमआर शीट की दूसरी प्रति सील्ड पैकेटों में कोषागार में रखी जाएगी।

28 को घोषित होगा परिणाम :  शासनादेश में कहा गया है कि प्रवेश परीक्षा का परिणाम 28 सितंबर को परिषद की वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। इसके बाद 30 सितंबर से आनलाइन काउंसलिंग शुरू होगी। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्प सेंटर स्थापित किए गए हैं। इसका टोल फ्री नंबर 1800-180-6589 है। इसके अलावा 0522-2630678, 2630667 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

.....



पॉलीटेक्निक : परीक्षा केंद्र पर छात्र सुधार सकेंगे प्रवेश पत्र की गलती, 12 सितम्बर को प्रस्तावित है पहली प्रवेश परीक्षा।

लखनऊ : प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के साथ फार्मेसी के डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 12 सितम्बर को परीक्षा होगी। राजधानी में इस परीक्षा के लिए करीब 34 केन्द्र बनाए गए हैं। यहां 12 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे।



ऐसे अभ्यर्थी जिनके प्रवेश पत्र में किसी तरह की गलती हो गई है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। परीक्षा केन्द्र पर सुधार करने का मौका मिलेगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के दिन छात्रों को परीक्षा के डेढ़ घंटे पहले बुलाया गया है। सभी केन्द्रों पर सुधार के लिए एक प्रपत्र दिया है। इसमें अभ्यर्थी अपने पिता के नाम से लेकर जन्मतिथि तक में हुई गलती सुधार सकते हैं। नाम में सिर्फ स्पेलिंग ही सुधारी जा सकेगी। एसके वैश्य ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की प्रति लेकर जानाहोगा। एक प्रति में कोरोना के लक्षण होने के संबंध में स्वप्रमाणित प्रमाण पत्र देना होगा। ऐसे अभ्यर्थी जिनके प्रवेश पत्र की फोटो स्पष्ट नहीं है, उन्हें प्रवेश पत्र के साथ दो फोटो भी ले जानी होंगी।



अभ्यर्थी रखें ध्यान :  मास्क, सैनिटाइजर की शीशी, रुमाल और पानी की बोतल साथ ले जा सकते है। बोतल पारदर्शी होनी चाहिए। प्रवेश पत्र की दो कॉपी व स्वघोषणा पत्र भी साथ लाना होगा।

........





अगले साल से ऑनलाइन होगी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा, परिषद के सचिव ने की घोषणा।


उत्तर प्रदेश में 12 व 15 सितंबर को होगी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा पहली बार ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगी।

लखनऊ, जेएनएन।  प्रदेशभर के पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा इस बार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कराई जाएगी। ऑफलाइन मोड में 12 सितंबर को और ऑनलाइन मोड के तहत 15 सितंबर को परीक्षा होगी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद का दावा है कि कोरोना संक्रमण से उपजे हालात को ध्यान में रखते हुए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि अगले वर्ष होने वाली पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन माध्यम से ही कराई जाएगी।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि परिषद की वेबसाइट पर 5 सितंबर को अपलोड किया जा चुका है। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।बॉक्सदो पालियों में होगी परीक्षासचिव एसके वैश्य ने बताया कि परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 950 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें अधिकांशत पॉलिटेक्निक संस्थान शामिल हैं।




12 सितंबर को होने वाली ऑफलाइन परीक्षा के तहत परीक्षार्थियों को संबंधित केंद्र पर समय से पहले पहुंचना होगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 2:30 से 5:30 बजे के मध्य होगी। पहली पाली के अंतर्गत 3 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले की चाह रखने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे और दूसरी पाली में 2 वर्षीय फार्मेसी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 15 सितंबर को दो पालियों में होगी। इसके लिए प्रदेश भर के 21 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं।


ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में सुबह 9 से 12 के तहत ग्रुप बी सी डी एफ जी एच आई ग्रुप की परीक्षाएं होंगी। इसी तरह दूसरी पाली 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। इसके तहत के 1 से के 8 ग्रुप की प्रवेश परीक्षा होगी। ऑनलाइन परीक्षा के तहत दोनों पालियों में कुल 47175 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। वहीं ऑफलाइन परीक्षा के तहत करीब 344451 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी
47175- ऑफलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी: 344451-परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्र : 927-परीक्षा के लिए लगाए गए जोनल अधिकारी: 251-कुल केंद्र व्यवस्थापक:927-ऑनलाइन परीक्षा का समय प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक और शाम को 2:30 से 5:30 बजे तक-ऑफलाइन परीक्षा का समय प्रातः 9:00 से 12:00 तक और सायं 2:30 से 5:30 तक-कितने ग्रुपों की होगी परीक्षा:18-कितने जनपदों में होगी परीक्षा ऑफलाइन परीक्षा: 75 जनपद -ऑनलाइन परीक्षा: 24 जनपद

.......

पॉलीटेक्निक : ऑनलाइन परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, बनी हेल्पलाइन।

लखनऊ : प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षाओं के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने ऑनलाइन परीक्षा के प्रवेश-पत्र सोमवार को वेबसाइट jeecup.nic.in पर उपलब्ध करा दिए हैं। यह परीक्षा 15 सितंबर को प्रस्तावित है।




छात्र अपने लॉगिन से प्रवेश-पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं । जो छात्र अपना लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड भूल गये हैं वे अपना विवरण भरकर भी प्रवेश -पत्र डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र के साथ स्वघोषणा -पत्र एवं निर्देश भी अभ्यर्थी डाउनलोड करें । स्वघोषणा पत्र की प्रति परीक्षा के समय केन्द्र पर अभ्यर्थी द्वारा जमा की जाएगी।

उधर 12 सितंबर को प्रस्तावित ऑनलाइन परीक्षा के प्रवेश पत्र बीती 5 सितंबर को ही जारी किए जा चुके हैं।

प्राविधिक शिक्षा परिषद विभिन्न डिप्लोमा इंजीनियरिंग (ग्रुप-ए), डिप्लोमा इन फार्मेसी (ग्रुप-ई 1& ई 2), पाठ्यक्रमों में शैक्षिक सत्र 2020- 21 में अभ्यर्थियों की प्रवेश परीक्षा शनिवार को होगी। पहली पाली में कुल 2,78,145 अभ्यर्थी एवं दूसरी पाली में 66,306 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं।

इनको छोड़ कर शेष अन्य डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा , पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा 15 सितंबर को प्रदेश के 24 जनपदों में होगी। यह सीबीटी ( कंप्यूटर आधारित टेस्ट ) ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। जानकारी के अनुसार परीक्षा में करीब 46 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।