एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : शिक्षक दिवस पर एडुलीडर्स यूपी के गुरुवंदन कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा मंत्री ने महराजगंज के शिक्षक डॉ धनञ्जय मणि त्रिपाठी सहित प्रदेश के 175 शिक्षकों को किया सम्मानित

1 comments

  • शिक्षक दिवस पर प्रदेश के बेहतरीन शिक्षकों को दिए गए एडुलीडर्स अवार्ड

महराजगंज। स्वप्रेरित, ऊर्जावान, स्वतः स्फूर्त व टेक्नोसेवी शिक्षकों के समूह एडूलीडर्स यूपी द्वारा शिक्षक दिवस पर ऑनलाइन आयोजित गुरुवन्दन कार्यक्रम में प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने ने प्रदेश के 175 शिक्षको को सम्मानित किया। जिसमें महराजगंज जिले से डाॅ धनञ्जय मणि त्रिपाठी को एडूलीडर्स कर्मयोगी सम्मान 2019-20 प्रदान किया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा कि शिक्षक को समाज में सबसे महत्वपूर्ण दर्जा प्राप्त है। शिक्षक ही ऐसा व्यक्ति होता है जिसकी गोद मे उत्पत्ति एवं प्रलय दोनों पलता है। एक शिक्षक माता -पिता व गुरुओं द्वारा दी गई शिक्षा हमेशा ही हमें रास्ता दिखाती है। सभी शिक्षक एक दूसरे के नवाचारों को साझा करें और एक-दूसरे सीख लें। उन्होंने लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं चलाने को ऐतिहासिक कदम बताते हुए सभी को बधाई दी।


बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा कि सीखने के लिए हम जीवन भर सीखते रहते हैं। ऐसे शिक्षक जो जिंदगी भर कुछ सीखना चाहते हैं उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्कूल की विषम परिस्थितियों में जिन शिक्षकों ने कोशिश कर बदला है वही उनका सबसे बड़ा पारितोषिक है। शिक्षकों से उन्होंने उनके जीवन के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक की तरह अपने को ढालने की बात कही। अपर शिक्षा निदेशक सुश्री ललिता प्रदीप ने कहा कि शिक्षक अपने छात्रों के बीच केवल पढ़ाई के समय ही नही बल्कि आजीवन अपना प्रभाव छोड़ते हैं। कहा कि अंदरूनी प्रेरणा शक्ति ही व्यक्ति को हमेशा आगे लेकर जाती है। शिक्षकों के काम को कभी समेटा नहीं जा सकता। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री तथा अधिकारी गणों ने एडूलीडर्स समूह व इसके संस्थापक डॉ सर्वेष्ट मिश्र द्वारा अन्य शिक्षको के व्यावसायिक उत्थान के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

कार्यक्रम संयोजक व प्रदेश के राष्ट्रपति पदक प्राप्त शिक्षक डॉ सर्वेष्ट मिश्र ने शिक्षकों के व्यावसायिक विकास व मिशन प्रेरणा के क्षेत्र में एडुलीडर्स यूपी के प्रयासों की जानकारी दी और बताया कि किस तरह यह अवार्ड प्रदेश के सभी 75 जनपदों से एक एक ऐसे श्रेष्ठ शिक्षक की तलाश कर उसे दिया जा रहा है जो कि अपने विद्यालय में बड़ी ही शांति व बिना दिखावे के कार्य कर रहे थे। सभी ने एडूलीडर्स के अभी तक के प्रयासों पर आधारित एक लघु फ़िल्म भी देखी जिसमे एडूलीडर्स के प्रयासों व प्रदेश भर से इस अवार्ड के लिए चयनित शिक्षको की कहानियां संकलित हैं।


कार्यक्रम में प्रदेश के प्रत्येक जनपद में बेहतरीन कार्य कर रहे 75 तथा इस वर्ष राज्य पुरस्कार के चयनित उत्कृष्ट शिक्षकों को एडुलीडर्स यूपी अवॉर्ड दिए गए। इसके अलावा आईएएसई के 4 शिक्षकों, प्रदेश के सभी 75 एडमिन व 15 कोर टीम सदस्यों को एडूलीडर्स कर्मयोगी सम्मान से सम्मानित किया गया। ऑनलाइन 1000 शिक्षकों के साथ ही लगभग 10 हजार शिक्षक युट्यूब से जुड़े रहे। वेबिनार का संचालन डॉ सर्वेष्ट मिश्र व श्वेता सोमवंशी ने किया। कार्यक्रम में आईएएसई प्रयागराज की प्रवक्ता सुश्री दरख्शां आब्दी, अंजना पांडे, स्मिता जायसवाल रूपाली दिव्यम, तकनीकी विशेषज्ञ शिक्षक विमल आनंद, प्रवक्ता डायट डॉ0 प्रदीप जायसवाल, आशुतोष श्रीवास्तव, योगिराज मिश्रा, राम शरण सेठ, अभिवेक श्रीवास्तव, प्रवक्ता डायट, जीतेंद्र सिंह कविराज, रघुनाथ पांडेय सहित बड़ी संख्या में शिक्षा विभाग के शिक्षक व अधिकारी जुड़े रहे। 

1 टिप्पणी:

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।