एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : 30 हजार कर्मियों के वीआरएस की तैयारी, 30 वर्ष से अधिक सेवा या 55 वर्ष से अधिक उम्र वाले होंगे पात्र

0 comments

नई दिल्ली : 30 हजार कर्मियों के वीआरएस की तैयारी, 30 वर्ष से अधिक सेवा या 55 वर्ष से अधिक उम्र वाले होंगे पात्र


देश का सबसे बड़ा कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) अपने कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) लाने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि ‘सेकेंड इनिंग्स टैप वीआरएस-2020’ नाम से इस योजना का मसौदा तैयार हो गया है और इसे बैंक के निदेशक बोर्ड की अनुमति की दरकार है। बैंक वीआरएस के माध्यम से खर्च में कटौती करना चाहता है। उसके पास इस वर्ष मार्च के आखिर में 2.49 लाख कर्मचारी थे, जिसमें से लगभग 30,190 वीआरएस के दायरे में आएंगे।


मसौदे के मुताबिक वीआरएस के माध्यम से बैंक अपने चुनिंदा कर्मचारियों को बाहर निकलने का सम्मानजनक रास्ता मुहैया कराना चाहता है। इनमें वैसे कर्मचारी शामिल होंगे जो करियर के शीर्ष पर पहुंच चुके होंगे, प्रदर्शन के सर्वश्रेष्ठ स्तर को हासिल करने में सक्षम नहीं रहे होंगे, जिनके साथ कोई व्यक्तिगत समस्या है या जो बैंक के बाहर अपनी निजी व पेशेवर जिंदगी का मुकाम तलाशना चाहते हैं।

यह योजना उन सभी स्थायी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए होगी जिन्होंने 25 वर्ष से अधिक सेवा दी हो या जिनकी उम्र 55 वर्ष के पार पहुंच चुकी हो। मसौदे में कहा गया है कि योजना पहली दिसंबर से अगले वर्ष फरवरी के अंत तक खुली रहेगी।

एसबीआइ के इस मसौदे के मुताबिक अगर पात्र कर्मचारियों में से 30 प्रतिशत ने वीआरएस के लिए आवेदन दिया, तो इस वर्ष जुलाई की सैलरी के आधार पर बैंक को शुद्ध रूप से 1,662.86 करोड़ रुपये की बचत होगी। जिन कर्मियों का वीआरएस आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा उन्हें सेवानिवृत्ति की बाकी अवधि के लिए आखिरी वेतन का 50 प्रतिशत हिस्सा दे दिया जाएगा।

हालांकि यह रकम उनके 18 महीनों के वेतन से अधिक नहीं होगी। इसके अलावा उन्हें ग्रैच्युटी, पेंशन, पीएफ व मेडिकल से संबंधित सुविधाएं मिलेंगी।

दिसंबर से अगले वर्ष फरवरी आखिर तक खुली रहेगी योजना।
#updatemarts

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।