एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे दिल्ली में सभी स्कूल, केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला

0 comments
नई दिल्ली : 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे दिल्ली में सभी स्कूल, केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला

शिक्षा निदेशालय (डीओई) की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे

 नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]।दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने सभी स्कूलों को पांच अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) की तरफ से जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे।हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां हमेशा की तरह जारी रहेंगी। स्कूल के प्राचार्यों को ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार, कर्मचारी बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है। दिल्ली सरकार ने यह फैसला बच्चों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी स्कूलों को 30 सितंबर तक बंद करने का फैसला किया था लेकिन  केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक ऐसे अटकलें थीं कि कुछ शर्तों के साथ दिल्ली में स्कूल-कॉलेज 21 सितंबर से खुल सकते हैं। लेकिन अब केजरीवाल सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। 

*दिल्ली में 16 मार्च से बंद हैं सभी स्कूल-कॉलेज*

दिल्ली में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आने के बाद 16 मार्च से सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। जबकि 25 मार्च से केंद्र सरकार ने पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद से स्कूल अभी तक बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई नुकसान न हो इसके लिए ऑनलाइन के जरिए शिक्षा दी जा रही है।

*दिल्ली में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले*

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी में बृहस्पतिवार को भी कोरोना के 4432 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक कुल दो लाख 34 हजार 701 मामले आ चुके हैं। जिसमें एक लाख 98 हजार 103 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस तरह मरीजों के ठीक होने की दर 84.40 फीसद है। मृतकों की संख्या बढ़कर 4877 हो गई है।

मौजूदा समय में मृत्यु दर 2.08 फीसद पर आ गई है। वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या 31,721 पहुंच गई है। जिसमें से 6893 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं कोविड केयर सेंटर में 1915 व कोविड हेल्थ सेंटर में 443 मरीज भर्ती किए गए हैं। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की संख्या 18,038 हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।