एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : बेसिक स्कूल 55 फर्जी शिक्षकों ने डकारे 26.79 करोड़ रुपये, जांच में जुटे अधिकारी

0 comments
गोरखपुर : बेसिक स्कूल 55 फर्जी शिक्षकों ने डकारे 26.79 करोड़ रुपये, जांच में जुटे अधिकारी

बेसिक शिक्षा विभाग ने 55 शिक्षकों से वेतन रिकवरी की फाइल तैयार कर शासन को भेजी

जंगल कौड़िया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय भिटनी के जय प्रकाश मिश्रा ने सर्वाधिक 77 लाख रुपये वेतन लिया

विवेक सिंह, गोरखपुर। प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर फर्जी दस्तावेजों के सहारे परिषदीय विद्यालयों में नौकरी हासिल करने वाले फर्जी शिक्षकों से वेतन रिकवरी की कार्रवाई में तेजी आ गई है।बेसिक शिक्षा विभाग ने पिछले डेढ़ साल में बर्खास्त 55 फर्जी शिक्षकों से 26,79,28,672 रूपये वेतन के रूप में वसूलने की फाइल तैयार कर डीएम को भेज दिया है। जल्द ही इन फर्जी शिक्षकों से वेतन रिकवरी की कार्रवाई शुरू होगी।सर्वाधिक वेतन डकारने वालों में जंगल कौड़िया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय भिटनी में तैनात रहे जयप्रकाश मिश्रा का नाम आगे हैं। इनसे प्रशासन को 77,17,684 लाख रूपये वेतन की रिकवरी करना है। इनके बाद दूसरे नंबर पर उरुवा ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय सिकरी बुजुर्ग के शिक्षक सुनील सिंह पर 77,10,205 और तीसरे नंबर पर गोला ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय कुनवार बाबू पर तैनात रहे संजीत कुमार से 75,69,051 वेतन की रिकवरी तैयार हुई है। 
आरोपी शिक्षक कई वर्षों तक प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर नौकरी कर रहे थे।शिकायत के बाद हुई जांच में इनकी पोल खुलकर सामने आई है। बेसिक शिक्षा विभाग में कूटरचित दस्तावेजों के सहारे दशकों तक नौकरी करने वाले इन शिक्षकों के खिलाफ विभाग को शिकायत मिली थी। जांच के दौरान इनके प्रमाण पत्र संदिग्ध मिलने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने पहले इन्हें तत्काल निलंबित करने हुए वेतन आहरण पर रोक लगा दी।वहीं आरोपी शिक्षकों को दस्तावेजों के सत्यापन के लिए विभाग बुलाया गया। मगर ज्यादातर शिक्षक अपने दस्तावेज लेकर विभाग नहीं पहुंचे। कई दफा नोटिस जारी करने के बाद से विभाग ने इन्हें बर्खास्त कर दिया।

61 बर्खास्त, 27 निलंबित और कई रडार पर

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अब तक 61 फर्जी शिक्षकों को कूटरचित दस्तावेजों के सहारे नौकरी के आरोप में बर्खास्त किया गया है। वहीं 27 शिक्षकों को निलंबित करते हुए इनकी जांच संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को दी है। इनके रिपोर्ट के आधार पर विभाग फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त करने के साथ ही वेतन रिकवरी तैयार करा रहा है।

42 पर मुकदमा दर्ज, 19 और शिक्षकों पर होगा मुकदमा

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अब तक 42 शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है। इनमें 37 शिक्षकों के खिलाफ पिछले ही वर्ष राजघाट थाने में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तहरीर देकर मुकदमा पंजीकृत कराया है। शेष 19 शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए संबंधित ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है। शासन ने भी इसपर रिपोर्ट तलब की है। इस महीने इन शिक्षकों पर भी मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि 55 फर्जी शिक्षकों के खिलाफ वेतन रिकवरी की फाइल तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। जल्द ही आरोपी शिक्षकों से वेतन रिकवरी की कार्रवाई शुरू होगी। हाल ही में बर्खास्त हुए शिक्षकों के वेतन रिकवरी की फाइल तैयार की जा रही है। इसे भी जल्द शासन को भेज दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।