एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : जीआईसी को मिले एलटी ग्रेड हिंदी के 695 शिक्षक, यूपीपीएससी ने एलटी ग्रेड हिंदी पुरुष शाखा का अंतिम चयन परिणाम किया जारी

0 comments
प्रयागराज : जीआईसी को मिले एलटी ग्रेड हिंदी के 695 शिक्षक, यूपीपीएससी ने एलटी ग्रेड हिंदी पुरुष शाखा का अंतिम चयन परिणाम किया जारी

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों (जीआईसी) को हिंदी विषय में 695 शिक्षक मिल गए हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को एलटी ग्रेड हिंदी पुरुष शाखा का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया। हालांकि, आयोग ने अभी महिला शाखा का रिजल्ट घोषित नहीं किया है। महिला शाखा में 737 पदों पर भर्ती होनी है।एलटी ग्रेड हिंदी के 1433 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 28 जुलाई 2018 को आयोजित की गई थी। हिंदी विषय में पुरुष शाखा के 696 और महिला शाखा के 737 पद हैं। इनमें 348 पद अनारक्षित, 188 पद अन्य पिछड़ा वर्ग, 147 पद अनुसूचित जाति और 13 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।पुरुष शाखा के 696 पदों के मुकाबले 695 पदों पर अभ्यर्थियों का औपबंधिक रूप से चयन किया गया है। अन्य पिछड़ा वर्ग की एक रिक्ति उच्च न्यायालय में दाखिल याचिका पर होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रखते हुए रोकी गई है। परीक्षा परिणाम आयोग के नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पद उपलब्ध है। अगले चरण में चयनित अभ्यर्थियों के मूल अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा, जिसके लिए आयोग अलग से तिथि घोषित करेगा। सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शासन को नियुक्ति की संस्तुति भेजी जाएगी। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक और श्रेणीवार/पदवार कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर जल्द ही जारी किए जाएंगे। इस संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत प्राप्त प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे और न ही उन पर विचार किया जाएगा।

*लंबे संघर्ष के बाद मिली नौकरी*

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत 15 विषयों में 10768 पदों पर भर्ती होनी है। आयोग ने 13 विषयों का रिजल्ट पहले ही जारी कर दिया था लेकिन हिंदी और सामाजिक विज्ञान का परिणाम पेपर लीक मामले में फंसा हुआ था। एसटीएफ की ओर से चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद आयोग ने इन दोनों विषयों का रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया। अभ्यर्थियाें को अब हिंदी महिला शाखा और सामाजिक विज्ञान पुरुष एवं महिला शाखा के रिजल्ट का इंतजार है। हाईकोर्ट ने ये सभी परिणाम चार हफ्तों के भीतर जारी करने के आदेश दिए हैं। सामाजिक विज्ञान में शिक्षकों के 1854 पदों पर भर्ती होनी है।

*रिजल्ट के लिए आयोग पर प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन*

एलटी ग्रेड हिंदी और समाजिक विज्ञान विषय का पूरा परिणाम एक साथ जारी किए जाने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने सोमवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। आयोग अध्यक्ष को संबोधित ज्ञापन में अभ्यर्थियों ने कहा कि 18 सितंबर को आयोग ने रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया था, लेकिन दस दिन बीत जाने के बाद भी रिजल्ट अटका हुआ है। अभ्यर्थियों ने हिंदी और सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट शीघ्र जारी करने की मांग की। इस दौरान विक्की खान, अनिल उपाध्याय, पंकज कुमार, धीरेंद्र सोनकर आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।