एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

रायबरेली : स्टाम्प पर लिखो आउट आफ स्कूल मिलें तो मुझ पर करें कारवाई, बीईओ बना रहे दबाव

0 comments
रायबरेली : स्टाम्प पर लिखो आउट आफ स्कूल मिलें तो मुझ पर करें कारवाई, बीईओ बना रहे दबाव


स्टाम्प पर लिखो, आउट ऑफ स्कूल मिले बच्चे तो मुझ पर करें कार्रवाई

स्टाम्प पर लिखो, आउट ऑफ स्कूल मिले बच्चे तो मुझ पर करें कार्रवाईस्टाम्प पर लिखो, आउट ऑफ स्कूल मिले बच्चे तो मुझ पर करें कार्रवाई
 
शिक्षा विभाग का अजब-गजब फरमान - नगर क्षेत्र की बीईओ ने शिक्षक-शिक्षिकाओं पर बनाया दबाव 10 रुपये स्टाम्प पर मांगा शपथपत्र

दिलीप सिंह, रायबरेली : शिक्षा विभाग में इन दिनों एक फरमान काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। पांच से 14 वर्ष की आयु वर्ग में स्कूल नहीं जाने वाले बच्चे मिलते है तो इसकी जिम्मेदारी गुरुजी की तय कर दी गई है। इतना ही नहीं इसके लिए उनसे बकायदा 10 रुपये के स्टाम्प पर शपथ पत्र भी लिया जाएगा, जिसमें स्पष्ट रूप से आउट ऑफ स्कूल मिले बच्चे तो मुझ पर करें कार्रवाई का जिक्र करना होगा। इस नए आदेश से शिक्षकों के होश उड़े हैं।

जी हां, यह आदेश कहीं और नहीं बल्कि नगर क्षेत्र में सुनाया गया है। बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्कूल चलो अभियान समेत पूर्व में कई जागरूकता की रैलियां निकाली जाती रही हैं। इस बार कोरोना संकट में ऐसा कुछ नहीं हो सका। ऐसे में शिक्षा विभाग ने नया फार्मूला तैयार कर लिया है। शिक्षकों पर शिकंजा कसने के साथ ही बकायदा स्टाम्प पर शपथ पत्र लिखकर देने के निर्देश दे दिए गए हैं। हालांकि विभाग के आला अफसर लापरवाह शिक्षकों पर भले ही शिकंजा कसने की बात कह रहे हों लेकिन हकीकत में इस दौरान कई शिक्षा अधिकारी अपने विरोधी शिक्षकों पर कार्रवाई की तैयारी भी कर ली है। ऐसे में यह आदेश एक बार फिर विवादों के घेरे में आ गया हैं।


इनसेट

ऐसा होगा शपथ पत्र

मैं.. प्रधानाध्यापक-इंचार्ज प्रधानाध्यापक सशपथ बयान करता हूं कि मेरे विद्यालय प्राथमिक विद्यालय-उच्च प्राथमिक विद्यालय .. विकास क्षेत्र.. जनपद रायबरेली के सेवित क्षेत्र में 5 से 14 वर्ष का कोई भी बच्चा आउट ऑफ स्कूल नहीं है। विभागीय जांचोपरांत मेरी बात झूठी पाई जाने पर मेरे खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी तो मैं उसका विरोध नहीं करूंगा।

इनकी सुनें

शिक्षकों द्वारा पूर्व में कई बार आउट ऑफ स्कूल बच्चों की सूचना गलत दी गई थी। इस पर सभी से एक कागज पर लिखवाकर मांगा गया था। इसका उद्देश्य ऐसे शिक्षकों के क्षेत्र में जांच टीम भेजकर हकीकत को परखना है। ताकि लापरवाहों पर कार्रवाई की जा सके। इसमें स्टाम्प पर शपथ पत्र देने जैसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है।

आनंद प्रकाश शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।