एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपी पॉलीटेक्निक की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आज, अभ्यर्थी के पर्स और जेवर लाने पर पाबंदी

0 comments
लखनऊ : यूपी पॉलीटेक्निक की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आज, अभ्यर्थी के पर्स और जेवर लाने पर पाबंदी


पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए 15 सितंबर को ऑनलाइन परीक्षा होगी। दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने से पहले सभी कक्ष, कंप्यूटर, टेबल व कुर्सी को सैनिटाइज किया जाएगा। अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में पर्स व जेवर लाने पर पाबंदी है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। फिर सैनिटाइज किए जाएंगे। इसके बाद मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी।




प्रदेश के 23 जिलों में होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की ऑनलाइन परीक्षा के लिए 46,443 छात्र पंजीकृत हैं। राजधानी लखनऊ में परीक्षा के लिए 7,675 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया गया है। पहली पाली सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर जारी गाइडलाइन के तहत अभ्यर्थियों को मास्क व सैनिटाइजर लाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि अगर किसी अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र में कोई त्रुटि है तो वह परीक्षा केंद्र पर डिस्क्रिपेंसी शीट भरकर सुधार करा सकता है। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो कॉपी और स्वघोषणा पत्र भरकर लाने के निर्देश दिए गए हैं। अगर प्रवेश पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है तो अभ्यर्थियों को दो कलर फोटो साथ लानी होगी। परीक्षा केंद्र पर उन्हें डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा।

ऑफलाइन के बाद अब 15 सितम्बर को दो पालियों में ऑनलाइन होगी पॉलीटेक्निक  प्रवेश परीक्षा।

लखनऊ : प्रदेश के निजी, राज्य व अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थानों में हुई ऑफलाइन संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 के बाद अब विभाग ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। 15 सितंबर को दो पालियों में होने वाली प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 23 जिलों में होगी। प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि परीक्षा की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में एक-एक जिला संयोजक और केंद्र पर दो-दो विभागीय अधिकारियों को पर्यवेक्षक बनाया गया है। स्कूल में बने कंप्यूटर सेंटर व निजी कंप्यूटर सेंटरों को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के पहले केंद्रों को सैनिटाइज किया गया है। सभी छात्रों को मास्क और सैनिटाइजर साथ लाने के निर्देश दिए गए हैं।


छात्रों को डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा केंद्र पर : मंगलवार को सुबह 9:00 से 12:00 की प्रथम पाली में 115 और 2:30 से 5:30 तक शाम की पाली के लिए 116 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छात्रों को तय समय से डेढ़ घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। कुल पंजीकृत 46443 छात्रों में सुबह 22597 और शाम को 23846 छात्र बैठेंगे। वहीं, राजधानी में सुबह और शाम की पाली में 17-17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सुबह 3795 और शाम को 3880 छात्र परीक्षा देंगे।

यह लाना होगा साथ : यदि किसी छात्र के एडमिट कार्ड में नाम, अभिभावक का नाम, कैटेगरी आदि को लेकर त्रुटि है तो वह केंद्र पर डिस्क्रिपेंसी शीट भरकर सुधार करा सकता है। छात्रों को एडमिट कार्ड की दो कॉपी और साथ में एडमिट कार्ड के साथ दिए गए स्व घोषणा पत्र को भरकर भी लाना होगा। यदि एडमिट कार्ड में फोटो स्पष्ट नहीं है तो छात्रों को दो कलर फोटो भी लाने होंगे। परीक्षा खत्म होने के उपरांत छात्रों की लॉग डिटेल को सीडी के रूप में संबंधित जिले के डीएम के कारागार में सील पैक कर रखा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।