एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : पीसीएस मुख्य परीक्षा पूरी, अब रिजल्ट का इंतजार

0 comments
प्रयागराज : पीसीएस मुख्य परीक्षा पूरी, अब रिजल्ट का इंतजार

प्रयागराज।पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा शनिवार को पूरी हो गई। आखिरी दिन दो पालियों में वैकल्पिक विषयों की परीक्षा आयोजित की गई। अभ्यर्थियों को अब मुख्य परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार है।हालांकि, कोविड-19 के कारण उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में विशेषज्ञ एवं परीक्षक सीमित संख्या में आ रहे हैं। ऐसे में मुख्य परीक्षा के परिणाम के लिए अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ सकता है। पीसीएस के 474 पदों पर भर्ती होनी है।पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा 22 सितंबर से प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद के 15 केंद्रों में शुरू हुई थी। मुख्य परीक्षा के लिए कुल 6119 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। शनिवार को वैकल्पिक विषयों की परीक्षा में 4732 अभ्यर्थी शामिल हुए, यानी कुल उपस्थिति 77.33 फीसदी रही। पहले दिन सामान्य हिंदी और निबंध का पेपर था। वहीं, 23 एवं 24 सितंबर को सामान्य अध्ययन प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ प्रश्नपत्र की परीक्षा आयोजित की गई। यह परीक्षा कई बदलावों के साथ आयोजित की गई। इस बार मुख्य परीक्षा में पदों की संख्या के मुकाबले केवल दोगुने अभ्यर्थी ही इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई कराए जाएंगे। जबकि, पहले तीन गुना अभ्यर्थी क्वालीफाई कराए जाते थे।पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा से रक्षा अध्ययन, समाजकार्य, फारसी, आरबी एवं कृषि अभियांत्रिकी विषय बाहर कर दिए हैं, जबकि पीसीएस मुख्य परीक्षा में सर्वाधिक अभ्यर्थी रक्षा अध्ययन और समाजकार्य को ही वैकल्पिक विषय के रूप में चुनते थे। बहुत से ऐसे अभ्यर्थी हैं, जो इन्हीं वैकल्पिक विषयों के साथ पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे। इन अभ्यर्थियों को इस बार अपना वैकल्पिक विषय बदलना पड़ा है। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा बड़ी चुनौती होगी।

पीसीएस मेंस 2020 से पहले आए रिजल्ट की मांग

अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि पीसीएस-2019 का अंतिम चयन परिणाम पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा से पहले जारी किया जाए। हालांकि यह मुश्किल लग रहा है। आयेाग के कैलेंडर में पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा 11 अक्तूबर को और मुख्य परीक्ष अगले साल 22 जनवरी से प्रस्तावित है। वहीं, कोविड-19 के कारण पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा का परिणाम आने में देर हो सकती है। मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू होगा और फिर अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा।इस प्रक्रिया में वक्त लगेगा। वहीं, अभ्यर्थियों का कहना है कि जिस तरह पीसीएस-2018 का अंतिम चयन परिणाम पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा से पहले जारी किया गया है, अगर उसी तरह पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा से पहले पीसीएस-2019 का अंतिम चयन परिणाम आ जाता है तो पीसीएस-2019 में उच्च पदों पर चयनित अभ्यर्थी पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं होंगे और इस परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़ जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।