एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : वेब पोर्टल बना रहा है यूपी बोर्ड, ई-ज्ञान गंगा पोर्टल पर मिलेंगे सभी विषय से जुड़े वीडियो।

0 comments
प्रयागराज : वेब पोर्टल बना रहा है यूपी बोर्ड, ई-ज्ञान गंगा पोर्टल पर मिलेंगे सभी विषय से जुड़े वीडियो।

प्रयागराज : प्रदेश के 28 हजार से अधिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के तकरीबन 1.25 करोड़ छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड वेब पोर्टल बना रहा है। कोरोना काल में स्कूलों को बंद हुए छह महीने से अधिक का समय बीत चुका है और आगे कब पूरी तरह से स्थितियां सामान्य होंगी किसी को पता नहीं है।



ऐसे में बोर्ड ने ई-ज्ञान गंगा नाम से पोर्टल बनाने का निर्णय लिया है ताकि बच्चों को एक जगह पर सभी प्रकार का स्टडी मैटेरियल मिल जाए। सूत्रों के अनुसार सितंबर अंत या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक पोर्टल लांच हो जाएगा। फिलहाल कक्षा 9 व 11 के बच्चों के लिए स्वयंप्रभा चैनल पर 11 से 1 और 4.30 से 6.30 बजे तक जबकि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर दोपहर 1 से 6.30 बजे तक शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण हो रहा है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा विभाग विभिन्न विषयों के वीडियो यू-ट्यूब पर भी अपलोड करवा रहा है।



सभी वीडियो, एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम और पुराने पाठ्यक्रम की किताबें, ऑनलाइन शिक्षा के संबंध में सभी शासनादेश आदि एक प्लेटफॉर्म पर व्यवस्थित करने की जरूरत महसूस की जा रही है। यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर किताबें और शासनादेश तो उपलब्ध हैं लेकिन वीडियो नहीं हैं। शासन ने सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल को ऑनलाइन शिक्षा की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। 

पहली बार कैरियर काउंसलिंग भी कर रहा यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड ने वर्तमान सत्र 2020-21 से पहली बार कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं की कैरियर काउंसलिंग भी 2 सितंबर से शुरू की है। विद्यार्थी टोल फ्री नंबर 18001805310 व 2 से 4 बजे तक फोन कर कॅरियर 18001805312 पर सोमवार से शुक्रवार को सुबह 11 से 1 व दोपहर संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।