एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

पटना : CBSE 10वीं और 12वीं परीक्षार्थी को इस बार पुनर्मूल्यांकन का दोहरा फायदा

0 comments
पटना : CBSE 10वीं और 12वीं परीक्षार्थी को इस बार पुनर्मूल्यांकन का दोहरा फायदा

वरिय संवाददाता,पटना | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं परीक्षार्थी को इस बार पुनर्मूल्यांकन का दोहरा फायदा हुआ है। जिन छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था। उनके पुनर्मूल्यांकन वाले विषयों के साथ उन विषयों में अतिरिक्त अंक मिले हैं, जिनकी परीक्षा कोरोना के कारण नहीं हो पाई थी। पटना जोन के बिहार की बात करें तो ऐसे दो हजार से अधिक छात्र हैं, जिन्हें इसका फायदा हुआ है। छात्र के पुनर्मूल्यांकन में भी अंक बढ़े और साथ में असेसमेंट वाले विषयों में भी औसत एक से दो अंक दिये गये हैं। नॉट्रेडम एकेडमी की 12वीं की छात्रा देवांशी ने बताया कि पुनर्मूल्यांकन में दो विषयों में अंक बढ़े। इसके बाद कंप्यूटर और समाज शास्त्र में भी एक-एक अंक मिला। कंप्यूटर और समाज शास्त्र विषय की परीक्षा लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाया था। वहीं सोनालिका को भी कंप्यूटर और समाजशास्त्र में एक-एक अंक का फायदा हुआ। ज्ञात हो कि सीबीएसई ने यह व्यवस्था केवल इस साल के लिए की थी। चूंकि कोरोना के कारण लॉकडाउन में कई विषयों की परीक्षा नहीं हो पायी थी। 
फायदा के साथ हुआ नुकसान : जहां पुनर्मूल्यांकन में अंक बढ़ने पर असेसमेंट वाले विषय में अतिरिक्त अंक मिले। वहीं जिन छात्रों के पुनर्मूल्यांकन में अंक कम हो गये। उनके असेसमेंट वाले विषय में अंक काट लिये गये। बोर्ड की मानें तो पूनर्मूल्यांकन में जहां अंक बढ़ने पर लाभ हुआ वहीं कई छात्रों को इसका नुकसान भी हुआ है। लेकिन नुकसान होने वाले छात्रों की संख्या बहुत कम है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।